Independence day 2020: लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने कई बड़े ऐलान किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। और इससे पहले प्रधानमंत्री ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी।

0
317
74th Independence day 2020
Independence day 2020: लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने कई बड़े ऐलान किए

New Delhi: देश आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है (74th Independence day 2020) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ऐतिहासिक अवसर पर लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। और इससे पहले प्रधानमंत्री ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी।

प्रधानमंत्री आज (शनिवार) (74th Independence day 2020) सुबह 7 बजे के आस पास लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचे थे। इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनकी स्वागत किया। पीएम ने लाल किले पर तिरंगा फहराने के बाद इस पावन पर्व पर जनता को बधाई दी।

इस साल 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा, लाल किले में तैयारियां हुई शुरू

बता दें कि पीएम मोदी ने आज लाल किले पर 7वीं बार तिरंगा फहराया है। लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी देश को संबोधित किया और कई बड़े ऐलान भी किए।आइए आपको बताते है पीएम के संबोधन की अहम बाते-

1. पीएम ने कहा कि आज हम जो स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं। वो हमें मां भारती के लाखों बेटे-बेटियों के त्याग, बलिदान और शहीद हुए वीर पुत्रों के वजह से ही हैं। वहीं उन्होंने सभी को नमन कर याद किया।

2. इसके अलावा पीएम ने इस साल कोरोना महामारी का चलते कार्यक्रम में शामिल ना हुए छोटे-छोटे बच्चों को याद किया। साथ ही उन्होंने डॉक्टर-नर्सों और सभी कोरोना वारियर्स को नमन किया। पीएम मोदी ने कहा कि इस कोरोना के कालखंड में कई परिवार प्रभावित हुए हैं, कई लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है। ऐसे परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।

3. पीएम ने कहा कि आज भारत ने असाधारण समय में असंभव को संभव किया है। इसी इच्छाशक्ति के साथ हर एक भारतीय को आगे बढ़ना है। वर्ष 2022, हमारी आजादी के 75 वर्ष का पर्व, अब बस आ ही गया है।

4. 21वीं सदी के इस दशक का नाम लेते हुए पीएम बोले कि “अब भारत को नई नीति और नई रीति के साथ ही आगे बढ़ना होगा। अब साधारण से काम नहीं चलेगा। हमारी पॉलिसी, हमारे प्रोसेस, हमारे प्रोडक्ट, सब कुछ बेस्ट होना चाहिए, सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए। तभी हम एक भारत-श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार कर पाएंगे।”

5. इसके अलावा बीते वर्ष के स्वतंत्रता दिवस के बारे में पीएम ने कहा “मैंने यहीं लाल किले से कहा था कि पिछले पाँच साल देश की अपेक्षाओं के लिए थे, और आने वाले पांच साल देश की आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए होंगे। बीते एक साल में ही देश ने ऐसे अनेकों महत्वपूर्ण फैसले लिए, अनेकों महत्वपूर्ण पड़ाव पार किए।

6. पीएम मोदी ने NCC कैडेट्स के लिए बड़ा ऐलान किया, उन्होंने कहा कि अब NCC का विस्तार देश के 173 border और coastal districts तक सुनिश्चित किया जाएगा। इस अभियान के तहत करीब 1 लाख नए NCC Cadets को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी।

7.LOC से लेकर LAC तक चल रहे तनाव के बारे में पीएम का कहना है कि, देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है, देश ने हमारी सेना ने उसका उसी भाषा में जवाब दिया है।

8. उन देशों को पीएम ने धन्यवाद किया है जिन्होंने इस कोरोना संकट के समय भारतीयों की मदद की, भारत सरकार के अनुरोध का सम्मान किया।

9. पीएम ने ये भी बताया कि यह पहली बार हुआ है जब अपने घर के लिए होम लोन की EMI पर भुगतान अवधि के दौरान 6 लाख रुपए तक की छूट मिल रही है। अभी पिछले वर्ष ही हजारों अधूरे घरों को पूरा करने के लिए 25 हजार करोड़ रुपए के फंड की स्थापना हुई है।

10. प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में आत्म निर्भर भारत पर बल दिया और कहा कि अब देश इस दिशा में बढ़ चुका है। दुनिया भारत की ओर देख रही है। उन्होंने लाल किले की प्राचीर से कोरोना की वैक्सीन जल्द से जल्द आने का भी ऐलान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here