Asean Summit: पीएम मोदी ने क्षेत्र के विकास के लिए कही ये बड़ी बातें

पीएम मोदी ने गुरुवार को वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन शुआन फुक के साथ 17वें भारत-आसियान वर्चुअल शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की।

0
219
Asean Summit
Asean Summit: पीएम मोदी ने क्षेत्र के विकास के लिए कही ये बड़ी बातें

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन शुआन फुक के साथ 17वें भारत-आसियान वर्चुअल (Asean Summit) शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की। इस डिजिटल शिखर बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि हमारा मानना है कि इस क्षेत्र में सबकी सुरक्षा और विकास के लिए मजबूत और उत्तरदायी आसियान जरूरी है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और आसियान के बीच हर तरह के संपर्क को बढ़ाना हमारे लिए एक प्रमुख प्राथमिकता है।

भारतीय नौसेना में शामिल हुई ‘आईएनएस वागिर’, जानें क्या है खासियत

17वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में (17th Asean India Summit) भारत के अलावा सभी दस आसियान सदस्य देशों के नेता भाग ले रहे है। आसियान भारत और 10 दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों का संगठन है। बता दें कि कोरोना काल में ये वर्चुअल शिखर सम्मेलन बहुत महत्वपूर्ण है। इस बैठक के दौरान कोरोना महामारी के चलते पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था को वापस राह पर लाने की चर्चा की गई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आसियान समूह शुरू से ही हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी का मूल केंद्र रहा है। उन्होंने कहा कि भारत और आसियान के बीच हमारी प्रमुख प्राथमिकता संपर्क को बढ़ाना है। हम हर प्रकार की कनेक्टिविटी को बढ़ाएंगे जैसे शारीरिक, आर्थिक, सामाजिक, डिजिटल, फाइनेंशियल, मारीटाइम और करीब पिछले कुछ सालों में हम इन सभी क्षेत्रों में आए हैं। पीएम ने बताया कि आसियान और भारत एक-दूसरे के साथ अपनी समुद्री सीमाओं को साझा करते हैं।

SCO Summit: चीन-पाक का नाम लिए बिना पीएम मोदी ने कही ये बात

भारत-आसियान वर्चुअल शिखर सम्मेलन (Asean Summit) को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत की हिंद-प्रशांत महासागर पहल और आसियान के हिंद-प्रशांत पर दृष्टिकोण के बीच कई सारी समानताएं हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमारा मानना है कि इस क्षेत्र में सबकी सुरक्षा और विकास के लिए मजबूत और उत्तरदायी आसियान जरूरी है। पीएम ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण हर साल की तरह इस बार समिट की कोई फैमली फोटो नहीं होगी।

 देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here