सांवली होती जा रही है त्वचा तो इस तरह के खाने से करें परहेज

सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं। सर्दियों के मौसम में जहां खांसी-जुकाम जैसी बीमारी होती है, वहीं इस मौसम में त्वचा भी प्रभावित होती है। कई लोगों की स्किन काफी ड्राई होती है। ऐसे लोगों की समस्या सर्दियों में काफी बढ़ जाती है। वहीं, कुछ लोगों की त्वचा सर्दियां आते ही सांवली होने लग जाती है। अगर आप भी अपनी सांवली होती स्किन से परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि अपनी स्किन को गोरी और चमकदार बनाए रखने के लिए आपको क्या करना चाहिए-

0
103

नई दिल्ली: सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं। सर्दियों के मौसम में जहां खांसी-जुकाम जैसी बीमारी होती है, वहीं इस मौसम में त्वचा भी प्रभावित होती है। कई लोगों की स्किन काफी ड्राई होती है। ऐसे लोगों की समस्या सर्दियों में काफी बढ़ जाती है। वहीं, कुछ लोगों की त्वचा सर्दियां आते ही सांवली होने लग जाती है। अगर आप भी अपनी सांवली होती स्किन से परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि अपनी स्किन को गोरी और चमकदार बनाए रखने के लिए आपको क्या करना चाहिए-

चीनी का सेवन करें कम
चीनी मीठी होने की वजह से त्वचा को सांवली बना सकती है। दरअसल, चीनी के सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ती है जिससे स्किन टिशूज कोलेजन डैमेज होने लगते हैं और स्किन अपने गोरी रंगत खोने लगती है।

व्हाइट ब्रेड
अगर आप व्हाइट ब्रैड के शौकीन हैं तो आज ही छोड़ दीजिए और उसकी जगह ब्राउन ब्रेड का सेवन शुरू कर दीजिए। क्योंकि व्हाइट ब्रेड से इंसुलिन का लेवल बढ़ता है जिससे स्किन में ऑयल का प्रोडक्शन ज्यादा होता है और स्किन सांवली होती जाती है।

स्पाइसी फूड
अगर ऐआप स्पाइसी खाने के शौकीन है तो ये आपकी त्वचा के टोन पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। दरअसल, ज्यादा तीखा खाना शरीर के तापमान को बढ़ाता है जिससे ब्लड वेसल्स फैलती है और सांवलापन बढ़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here