खाने पर कंट्रोल के बाद भी बढ़ रहा है वजन तो हो जाएं सावधान! ये हो सकते हैं कारण

आज कल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम अक्सर अपना ध्यान रखना भूल जाते हैं, जिसका परिणाम होता है खराब स्वास्थ्य। बिजी लाइफ में खान-पान पर ध्यान न दे पाने के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं में पेट की चर्बी सबसे आम समस्या है, जिससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान रहता है।

0
154

नई दिल्ली: आज कल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम अक्सर अपना ध्यान रखना भूल जाते हैं, जिसका परिणाम होता है खराब स्वास्थ्य। बिजी लाइफ में खान-पान पर ध्यान न दे पाने के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं में पेट की चर्बी सबसे आम समस्या है, जिससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान रहता है। वैसे क्या आप जानते हैं कि न केवल खराब खाना-पीना बल्कि कुछ अन्य कारण भी होते हैं जिनकी वजह से पेट बाहर निकल जाता है। चलिए जानते हैं कौन-से हैं ये कारण-

दवाओं साइड इफेक्ट
कुछ दवाएं ऐसी होती हैं जिनसे वजन बढ़ने की समस्या होती है। इसे दवाओं का साइड इफेक्ट कहा जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो पेट बढ़ने या वजन बढ़ने की समस्या तब होती है जब कोई व्यक्ति एंटीडिप्रेशन की दवाएं ले रहा हो।

ये भी पढ़ेंअखबार में लपेटकर खाते हैं खाना तो आप इन गंभीर बीमारियों को दे रहे हैं दावत..

गर्भनिरोधक गोलियां लेने से
डॉक्टर बताते हैं कि गर्भनिरोधक दवाइयां लगातार लेने से शरीर में कुछ बदलाव भी आते हैं, जिनमें वजन बढ़ना भी शामिल है। दरअसल, गर्भनिरोधक गोलियों से हार्मोन्स में परिवर्तन होता है, जिससे वजन बढ़ता है।

हार्मोन गड़बड़ होने से
जब हार्मोन में कुछ भी परिवर्तन आता है तो उसका शरीर पर सीधा असर पड़ता है। शरीर में हार्मोन्स वो केमिकल होते हैं, जो शरीर के फंक्शंस को कंट्रोल करते हैं। इसलिए अगर खाने पर नियंत्रण के बावजूद आपका वजन बढ़ रहा है, तो इसका कारण हार्मोन्स की गड़बड़ी भी हो सकती है। इसलिए ऐसी स्थिति में डॉक्टर्स से सलाह लेनी जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here