अगर आप भी करते हैं इस तरह के दूध का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति दूध का इस्तेमाल करता है, लेकिन शहरों में आजकल जिस तरह के दूध का इस्तेमाल किया जा रहा है, उस तरह का दूध स्वास्थ्य के लिहाज से काफी खतरनाक है। इस तरह के दूध से स्वास्थ्य संबंधी कई खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है।

0
201

नई दिल्ली: स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति दूध का इस्तेमाल करता है, लेकिन शहरों में आजकल जिस तरह के दूध का इस्तेमाल किया जा रहा है, उस तरह का दूध स्वास्थ्य के लिहाज से काफी खतरनाक है। इस तरह के दूध से स्वास्थ्य संबंधी कई खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है।

दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं कच्चे दूध की। इस तरह का दूध अक्सर स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक माना जाता है। वैसे तो कच्चा दूध रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, लेकिन गाय, भैंस और बकरी के दूध में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं, जो आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं।

क्या कहता है फूड एंड ड्रग विभाग

कच्चे दूध के सेवन पर अमेरिका के फूड एंड ड्रग विभाग का कहना है कि कच्चे दूध में उपस्थित बैक्टीरिया की वजह से आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है। बता दें कि कच्चे दूध में साल्मोनेला, लिस्टेरिया, ई. कोली और कैम्पिलोबैक्टर जैसे बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं।

इसलिए कच्चे दूध का इस्तेमाल शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है तो। और अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी नहीं है तब आपको कच्चे दूध का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here