Bloating Problem: क्या आपको भी है पेट फूलने की समस्या, तो अपनाएं ये 6 घरेलूू उपाय

पेट फूलना काफी आम बात है। ऐसा तब होता है जब पेट में गैस या कब्ज होने लगती है। आज आपको बताते है इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय।

0
188
Bloating Problem
Bloating Problem: क्या आपको भी है पेट फूलने की समस्या, तो अपनाएं ये 6 घरेलूू उपाय

New Delhi: पेट फूलने (Bloating Problem) की समस्या किसी को भी हो सकती। अक्सर लोंगो का ये मानना है कि जो लोग शरीर से मोटे होते है सिर्फ उन्हें ही पेट फूलने की परेशानी होती है। लेकिन ऐसा कहना पूरी तरह से गलत होगा। पेट फूलना (Bloating Problem) काफी आम बात है। ऐसा तब होता है जब पेट में गैस या कब्ज होने लगती है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो पेट फूलने की समस्या से परेशान रहते हैं।

Healthy Tips: रात में सोने के बाद भी अगर सुबह आती है नींद , तो करें इन 5 चीजों का सेवन

पेट में जब ज्यादा गैस बनती है तो कब्ज की समस्या हो जाती है। जिस कारण पेट फूलने (Bloating Problem) लगता है। इसके अलावा अगर सुबह नाश्ता करने के दौरान आपने ठीक तरह से खाने पर ध्यान नहीं दिया है तो उसके कारण भी पेट फूलने की समस्या हो सकती है। समय रहते अगर इस समस्या से छुटकारा ना पाया जाए तो इससे काफी दिक्कत हो सकती हैं।

तो आइए आज आपको बताते है इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय….

1. नींबू (Lemon)

पेट फूलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। नींबू में एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-Oxidant) और विटामिन (Vitamin) होते हैं जो पेट के अंदर की गैस को खत्म कर देते हैं।

2. अदरक (Ginger)

अदरक पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें जिंजरोल (type of alchohol) होता है, जो सूजन को कम करने में सहायता करते हैं। इसके साथ ही अदरक मांसपेशियों (Muscles) को आराम पहुंचाता है।

3. केला (Banana)

केला पेट फूलने की समस्या को कम करता है। इसमें पोटैशियम (Potassium) और कई तरह के मिनरल्स (Minerals) होते हैं जो पेट में गैस और कब्ज की समस्या को दूर करता है।

4. पुदीना (Peppermint)

पुदीना में मेथान ऑयल (Mentha Oil) होता है। इसमें एंटी स्पास्मोडिक (Antispasmodic) के गुण होते हैं यह पित्त नली (Biliary Tract) और पित्ताशय की थैली (Gallbladder) में ऐंठन को दूर करता है।

5. मेथी (Fenugreek)

एक चम्मच मेथी को पानी में अच्छी तरह 5-7 मिनट तक उबाल लें और फिर छानकर इसके बीज को अलग कर लें। (Health Tips in Hindi) अब हल्का गुनगुना हो जाने पर इस पानी का सेवन करें। पेट फूलने की समस्या को दूर करने के लिए यह प्रभावी रूप से कार्य कर सकता है।

6. लहसुन और शहद (Garlic and Honey)

पेट फूलने की समस्या का घरेलू उपचार करने के लिए लहसुन और शहद का सेवन किया जा सकता है। आप चाहें तो लहसुन को भूनकर इसमें शहद की थोड़ी मात्रा मिला सकते हैं और उसके बाद इसका सेवन कर सकते हैं। इससे भी पेट फूलने की समस्या को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है।

यें भी पढ़ें- Cough Home Remedies: खांसी हो तो डरे नहीं, अपनाएं ये घरेलू उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here