Cough Home Remedies: खांसी हो तो डरे नहीं, अपनाएं ये घरेलू उपाय

हल्की खांसी और गले में खराश को लेकर बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है। मौसम में बदलाव और ठंडा-गर्म खानपान के कारण यह समस्या हो सकती है।

0
263
Cough Home Remedies

New Delhi: खांसी-जुकाम (Cough Home Remedies) हर बदलते मौसम के साथ आने वाली समस्या है। इस बीच देश में कोरोना वायरस के चलते आज हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर चितिंत रहता हैं। आज के समय में किसी को भी जरा सी खांसी भी होती है तो वो परेशान होने लगते हैं कि कहीं उन्हें कोरोना तो नहीं। और ऐसे में वो अस्पताल चले जाते हैं, लेकिन कोरोना के इस दौर में अस्पताल जाना भी किसी रिस्क से कम नहीं है।

Diabetes Tips: क्या आपको भी है शुगर की बीमारी, तो करें इन 5 आटे का सेवन

इसलिए आज हम आपको बताएंगे ऐसे घरेलू नुस्खों (Cough Home Remedies) के बारे में जिनकी मदद से खांसी और गले की खराश जैसी दिकक्तों से छुटकारा पाया जा सकता है।

1. हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध जुकाम में काफी फायदेमंद होता है क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कीटाणुओं से हमारी रक्षा करते हैं। रात को सोने से पहले इसे पीने से तेजी से आराम पहुंचता है। हल्दी की एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी, खांसी और जुकाम के लक्षणों में आराम पहुंचाती है। हर्बल चाय का काढ़ा पीकर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

2. गर्म पानी और नमक से गरारे

जितना हो सके गर्म पानी पिएं। आपके गले में जमा कफ खुलेगा और आप सुधार महसूस करेंगे। गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करने से खांसी-जुकाम के दौरान काफी राहत मिलती है। इससे गले को राहत मिलती है और खांसी से भी आराम मिलता है। यह भी काफी पुराना नुस्खा है।

3. शहद और ब्रैंडी

ब्रैंडी तो पहले ही शरीर गर्म करने के लिए जानी जाती है। इसके साथ शहद मिक्स करने से जुकाम पर काफी असर होगा।

4. मसाले वाली चाय

अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिला कर चाय का सेवन कीजिए। इन तीनों तत्वों के सेवन से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है। और हर्बल चाय का काढ़ा पीकर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

5. आंवला

आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो खून के संचार को बेहतर करता है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है।

6. अदरक-तुलसी

अदरक के रस में तुलसी मिलाएं और इसका सेवन करें। इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है। आप ताजे पुदीने के पत्ते और काला जीरा को पानी में उबालकर दिन में एक बार भाप ले। अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाएं। इसे खा लें। इसके रस से आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु मर जाएंगे।

7. लहसुन

लहसुन को घी में भून लें और गर्म-गर्म ही खा लें। यह स्वाद में खराब हो सकता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए एकदम शानदार है।

8. गेहूं की भूसी

जुकाम और खांसी के उपचार के लिए आप गेहूं की भूसी का भी प्रयोग कर सकते हैं। 10 ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग और कुछ नमक लेकर पानी में मिलाकर इसे उबाल लें और इसका काढ़ा बनाएं। इसका एक कप काढ़ा पीने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। हालांकि जुकाम आमतौर पर हल्का-फुल्का ही होता है जिसके लक्षण एक हफ्ते या इससे कम समय के लिए रहते हैं। गेंहू की भूसी का प्रयोग करने से आपको तकलीफ से निजात मिलेगी।

9. काली मिर्च

अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। जल्द ही आपको इससे आराम मिलेगा।

10. गर्म पदार्थों का सेवन

सूप, चाय, गर्म पानी का सेवन करें। ठंडा पानी, मसालेदार खाना आदि से परहेज करें। जितना संभव हो सके रात को दही ना खाएं। वहीं बासी भोजन करने से परहेज करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here