वैक्सीन के लिए इंजेक्शन का झंझट खत्म, इसी हफ्ते आनो वाली है ZyCoV-D जाने इसके बारे में

0
605
Zydus Cadiila ZyCoV-D
इसी हफ्ते आ सकती है भारत की पांचवी वैक्सीन जायडस कैडिला

Zydus Cadiila ZyCoV-D: वैक्सीन के लिए अब इंजेक्शन का दर्द सहने की जरुरत नहीं है। क्योंकि जायडस कैडिला के कोविड-19 टीकों को इसी हफ्ते इस्‍तेमाल की मंजूरी दी जा सकती है। जायडस Zydus Cadiila (ZyCoV-D)की इस वैक्सीन में सुई चुभाने की आवश्यकता नहीं होती। इस वैक्‍सीन को वयस्‍कों के अलावा 12 साल से ज्‍यादा उम्र के बच्‍चों पर टेस्‍ट किया गया है। जब रेगुलेटरी कमिटी डेटा से संतुष्‍ट हो जाएगी तब वैक्‍सीन को जल्‍द मंजूरी मिल जाएगी।

Read Also: तीसरी लहर को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट, 8 राज्यों में खतरा बढ़ा

अब तक जितनी भी वैक्सीन आईं हैं हर किसी को लेकरस मन में ह जारों सवाल उठते रहते हैं इसी तरह Zydus Cadiila ZyCoV-D को लेकर भी आपके मन में कई तरह के सवाल उठ रहे होंगे। आइये जानते हैं उन सभी सवालों के जबाव
जायडस कैडिला की वैक्‍सीन ZyCoV-D नाम से उपलब्‍ध होगी। जिसकी 3 डोज़़ दी जाएंगी। इसमें इंजेक्शन को कोई झंझट नहीं हैं।

Read Also: जानें किन राज्यों में तपती गर्मी से मिलेगी राहत, 11, 12 और 13 को होगी झमाझम बारिश

कंपनी के अनुसार तीसरी डोज लगने के बाद 66.6% की एफेकसी पाई गई। वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगने के बाद किसी वालंटियर की कोविड-10 से मौत नहीं हुई। साथ ही इस वैक्‍सीन को 2-8 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच स्‍टोर कर सकते हैं। बता दें कि, भारत में आने वाली ये पाँचवी वैक्सीन है।

Read more articles on National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here