इन घरेलु नुस्खों को अपनाकर आप पा सकते हैं एक चमकदार त्वचा

0
318

बरसात के मौसम में कभी गर्मी तो थोड़ी देर में सर्दी ऐसे में हमारी त्वचा काफी चिपचिपी हो जाती है। रात को सोने के बाद जब सुबह उठते हैं तो स्किन काफी ऑयली भी हो जाती है। वहीं, त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल निकलने से कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। इससे चेहरे पर कील, मुहांसे आने लगते हैं।

इन सबसे बचने के लिए हमें त्वचा का विशेष खयाल रखना पड़ता है। इन सबसे बचने के लिए आप एक खूबसूरत त्वचा पाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसी चीज़ें बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे इन सबसे निपट सकते हैं-

चंदन और कच्चा दूध का पेस्ट

चेहरे के लिए चंदन और कच्चा दूध बेहद फायदेमंद माना जाता है। यदि आप इस पैक का इस्तेमाल करते हैं तो आपका फेस आयल कंट्रोल में रहेगा। साथ ही त्वचा में निखार भी देखने को मिलेगा। इस पैक को बनाने के लिए आपको एक बाउल लेना होगा, अब इसमें 2 चम्मच चंदन और थोड़ा कच्चा दूध मिला लें।

इसके बाद दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। यह मिक्स हो जाए, तो फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, इसके बाद हल्के हाथों से चेहरे का मसाज करें। फिर 10 से 15 मिनट तक फेस पैक (Face Pack) को चेहरे पर लगा रहने दें। अब सामान्य पानी से अपने चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह से साफ कर लें।

एलोवेरा और गुलाब जल का पेस्ट

त्वचा के लिए एलोवेरा और गुलाब जल किसी वरदान से कम साबित नहीं है। कई ब्यूटी उत्पादों में एलोवेरा और गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, होममेड फेस पैक ज्यादा बेहतर रहता है। इसके लिए एक कटोरे में बराबर मात्रा में एलोवेरा और गुलाब जल लेकर अच्छी तरह मिक्स करके पेस्ट बना लें।

जब फेस पैक (Face Pack) तैयार हो जाए तब फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। अब अन्य फेस पैक (Face Pack) की तरह चेहरे का हल्के हाथों से मसाज करना शुरू कर दें। तकरीबन 15 मिनट तक फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा रहने दें। फिर अपने चेहरे को ताज़े पानी से धो लें।

ही और बादाम का पेस्ट

जब बात चेहरे की खूबसूरती की आती है, तो फेस पैक में दही का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। दही से चेहरे में एक अलग ही निखार आता है। वहीं दूसरी तरफ बादाम भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एक मुट्ठी बादाम को अच्छे से पीस कर उसका पाउडर बना लें अब एक कटोरे में बादाम पाउडर और दही को अच्छे से मिला लें। जब पैक पूरी तरह तैयार हो जाए, तो फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। इसके बाद 15 मिनट तक लगा छोड़ दें। फिर, सामान्य पानी से चेहरे को साफ़ कर लें।

इस तरह के घरेलु नुस्खों (Home Remedies) से आप पा सकते हैं एक बेहद खूबसूरत और चमकदार त्वचा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here