आप भी जिम जाकर करते हैं ये गलती तो कभी नहीं पा सकते है मनचाहा शरीर

0
142

घंटों जिम में पसीना बहाने के बाद भी जिन लोगों को लगता है उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता है। ये जानकारी ऐसे लोगों के लिए ही है। कुछ लोग अपने आप को फिट रखने के लिए जिम जाते है, कुछ अपनी बॉडी को ग्रोथ करने के लिए तो कुछ वज़न घटाने के लिए जिम जाते हैं। हर कोई अपने उद्देश्य से जिम में जाता है। ऐसे में आपको फायदा न मिले तो आपको बुरा लगता है। शरीर के अंदर परिवर्तन न होने की कई वजह हो सकती हैं। बेहतर रिजल्ट लेने के लिए आपको बेहतर डाइट लेना बहुत ज़रूरी होता है।

जिम जाने से पहले खाना

कुछ लोग जिम जाने से पहले बहुत सारा कार्बोहाइड्रेट भोजन के रूप में ले लेते हैं और तुरंत जिम चले जाते हैं। ध्यान रहे अगर आपकी पाचन क्रिया तीव्र है तो जिम जाने से पहले कम से कम 30 या 45 मिनट पहले हमें कार्ब खाने में लेना चाहिए। अगर आपकी पाचन क्रिया थोड़ी धीमी है तो आपको 1 घंटा पहले खाने में कार्ब का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि अगर हमारी पाचन क्रिया धीमी होती है और ज्यादा कार्ब ले लेते हैं तो यहाँ बजाय एनर्जी के हमारे शरीर में लिवर से जुडी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

समय पर खाना

कुछ लोग अक्सर अपना वज़न घटाने के लिए एक्सरसाइज करने के बाद घंटो तक खाना नहीं खाते, सिर्फ इसलिए कि इससे उनका वज़न घटेगा। लेकिन ऐसा नहीं होता है बल्कि हमारे शरीर की मांसपेशियां जो एक्सरसाइज के दौरान थक जाती हैं उन्हें रिकवर करने के लिए खाने में प्रोटीन युक्त भोजन को शामिल करना चाहिए।

खाने में कार्ब्स की मात्रा कम करना

कुछ लोग एक्सरसाइज करने के बाद खाने में कार्ब्स का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसलिए की वज़न बढ़ जाएगा लेकिन ऐसा नहीं है कसरत के बाद थकान से निपटने के लिए शरीर में ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए कार्ब्स की ज़रूरत होती है। अगर आप प्रोटीन के साथ कार्ब्स को भी लेते हैं तो आपके शरीर में टूटी हुई कोशिकाओं की मरम्मत में यह काफी मदद करती है।

वर्कआउट के कैसा है पानी पीना

कुछ लोग वर्कआउट के बाद पानी पीना नहीं चाहते हैं। पानी ज़रूर पीना चाहिए इससे हमारे शरीर को नई ऊर्जा मिलती है और शरीर में मसल बनने में काफी सहयोगी साबित होता है।

स्पोर्ट्स ड्रिंक का इस्तेमाल

ज्यादातर लोग 45 मिनट और 60 मिनट तक ही वर्कऑउट कर पाते हैं। अगर आप इतने समय के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो आपको स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह फायदे के बजाय शरीर में नुकसान ज्यादा पहुंचाती हैं। एक घंटे की एक्सरसाइज के लिए सिर्फ अच्छा खाना काफी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here