Yoga For Health: उपचार से बेहतर है रोकथाम इसलिए पहले ही कर ले व्यायाम

0
198
Yoga For Health
हमारे जीवन में होने बाले कार्य जैसे दिनचर्या पर ध्यान रखें, क्या खाए और क्या नहीं इसका भी खास ख्याल रखें...

एक तरफ बदलता मौसम वहीं दूसरी तरफ नए वेरिएंट ओमीक्रोन (New Variant Omicron) की आफत आपको मुश्किल में डाल सकती है। इसलिए पहले से ही खुद को फिट रखने के बारे में सोचे, हमारे जीवन में होने बाले कार्य जैसे दिनचर्या पर ध्यान रखें, क्या खाए और क्या नहीं इसका भी खास ख्याल रखने की कोशिश करें। आइये जानते हैं कैसे रहे फिट और तनदुरस्त…

दिनचर्या करें ठीक

सबसे पहले हमें अपनी दिनचर्या ठीक करनी होगी खासकर जो नए उम्र के युवा हैं। बहुत सारे युवा हैं जो सर्दी में अपनी ज्यादा केयर नहीं कर पाते हैं। एक रूटीन तैयार करे और उस पर अडिग रहे, थोड़ी अड़चने आएंगी, लेकिन बाद में रूटीन में आ जायेगा। इससे मानसिक और शारीरिक तौर पर भी स्वस्थ रहेंगे।

Healthy खाने को अपने खाने में करें शामिल

सर्दी के मौसम में ज्यादा फैट (Fitness) बाले खाने से बचें। खाने में मेवाओं का सेवन करें, ये फ़ूड हमारी स्किन को रूखी होने से बचाता हैं। ताज़ा जूस पिए जैसे संतरे का जूस इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जिससे हमारे होंठ नहीं फटेंगे। खाना बनाते समय घी मक्खन और तैलीय चीज़ों का प्रयोग करें।

नींद पूरी करना बेहद जरूरी है

आज के दौर में युवा 4 घंटे से ज्यादा नींद नहीं लेते, जिसकी वजह से बाद में जाकर दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। अपनी दिनचर्या में 7 से 8 घंटे की नींद शामिल करें। नींद पूरी न होने से हम पूरा दिन खराब कर लेते हैं। इससे हमें हृयद सम्बंधित बीमारियां होने लगती हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है।

व्यायाम योग को करें शामिल

स्वस्थ रहना है तो डेली व्यायाम (Yoga) को अपने रूटीन में शामिल करें, क्योंकि शरीर की हर एक मांसपेशियों का चलना जरूरी होता है। सबसे बेहतर है कि आप प्रतिदिन भागना शुरू करें इससे आपको ब्लडप्रेशर की समस्या नहीं होगी।

गैजेट्स के उपयोग से बचें

आजकल लोग सोने जाने से पहले ज्‍यादा समय अपने फोन पर बिताते हैं, जोकि बहुत हानिकारक है। इससे न सिर्फ हमारी नींद खराब होती है बल्कि पूरा मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। इसलिए सोने से 1 घंटे पहले गैजेट्स के इस्तेमाल से बचना सबसे अच्छा है। जो पूरे दिन लगातार काम करने के बाद आपके दिमाग को आराम करने में मदद करता है। ऐसा करने पर निश्चितरूप से आपकी नींद की गुणवत्‍ता सुधरेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here