मोटापे को करना चाहते है कम तो इन तीनों आसनों को अपनाएं

हर किसी इंसान की चाहत सेहदमंद और फिट दिखने की होती है। बीजी होने की वजह से हम अपने शरीर का ध्यान नही रख पाते।

0
523
Yoga for Weight Loss
हर किसी इंसान की चाहत सेहदमंद और फिट दिखने की होती है। बीजी होने की वजह से हम अपने शरीर का ध्यान नही रख पाते।

New Delhi: हर किसी इंसान की चाहत सेहदमंद (Yoga for Weight Loss) और फिट दिखने की होती है। लेकिन लाइफ में बीजी होने की वजह से हम अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते। इसी वजह से अक्सर कई लोग मोटापे का शिकार हो जाते है। जिसकी वजह से कई बीमारियों से जुझना पड़ता है।

सर्दियों में क्यों लगती है ज्यादा भूख? जानिए क्या खाएं

वजन कम करने के लिए तीन चीजें जरुरी हैं और वो हैं डाइट, एक्सरसाइसज और तनावमुक्त जीवन। ये तीनों एक्सरसाइज और डाइट (Exercise and Diet) तो फॉलो हो जाती है लेकिन लोग तनाव को खत्म नहीं कर पाते। अगर आपको मोटापा कम करना है तो आपको तनाव भी कम करना ही होगा।

आपको बता दें कि योग आपके लिए इतना फायदेमंद है जो तनाव और मोटापा (Yoga for Weight Loss) दोनों को कम कर देता है। योग करने से दिमाग शांत रहता है और मन में किसी तरह के नकारात्मक ख्याल नहीं आते हैं। हर रोज योग करने से शरीर में फुर्ती रहती है, जल्दी भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल मे रहता है। आज हम आपको बताने जा रहे है तीन ऐसे योग जो आपके मोटापे का कम कर देंगे।

खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय और देखें कमाल

व्याघ्र क्रिया: इस आसन में पैरों को घुटने से मोड़कर ऊपर की तरफ ले जाते हैं। इसे एक पैर  से 8-10 बार करें। अगर इस आसन को जल्द-जल्दी नहीं कर पा रहे है तो आप इस योगासन को बीच-बीच में रूक कर भी कर सकते हैं।

कपालभाति: कपालभाति प्राणायाम एक तरह की ब्रीदिंग एक्सरसाइज है। इसमें सांस लेने और छोड़ने की क्रिया को जल्दी-जल्दी किया जाता है। इसमें शरीर स्थिर बेहद शांत और शरीर स्वास्थ्य रहता है।

डीप बेली ब्रीदिंग: आंखे बंद कर अपने दोनों हाथ पेट पर रखें। अब अंदर की तरफ गहरी सांस लें और धीरे-धीरे सांस को छोड़ें। इस एक्सरसाइज करने से दिमाग शांत रहता है। और बीमारियों से निजात मिलती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here