आज मनाया जा रहा 71वां विश्व स्वास्थ्य दिवस, जानिए क्या है थीम

स्वास्थ्य के प्रति विश्व को जागरूक करने के लिए इस दिन की शुरुआत की गई थी। हर साल अलग-अलग थीम पर आधारित होता है।

0
149
World Health Day 2021
स्वास्थ्य के प्रति विश्व को जागरूक करने के लिए इस दिन की शुरुआत की गई थी। हर साल अलग-अलग थीम पर आधारित होता है।

New Delhi: आज स्वास्थ्य (World Health Day 2021) को लेकर बेहद अहम दिन है। आज के दिन विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। स्वास्थ्य के प्रति विश्व को जागरूक करने के लिए इस दिन की शुरुआत की गई थी। हर साल अलग-अलग थीम (World Health Day 2021) पर आधारित होता है।

क्यों मनाया जाता है April Fool’s Day 2021, कैसे हुई थी इसकी शुरूआत?

क्या है इस बार की थीम

(WHO) ने ‘सपोर्टनर्सेजएंड मिडवाइव्स’ थीम बनाई है। पिछले साल संगठन ने सभी वर्ग के लोगों को बिना किसी वित्तीय कठिनाई के बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलने को लेकर थीम बनाई थी। पिछले साल संगठन ने सभी वर्ग के लोगों को बिना किसी वित्तीय परेशानी के बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलने को लेकर थीम बनाई थी।

सरसों तेल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, स्कीन के लिए भी है बेहद फायदेमंद

जानें इतिहास

बता दें 7 अप्रैल, 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन बना था। विश्व स्वास्थ्य संगठन को (WHO) के नाम से जाना जाता हैं। इसका मुख्‍य काम विश्व में स्वास्थ्य समस्याओं पर नजर रखना और लोगों की मदद करना हैं। विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने की शुरुआत साल 1950 में हुई थी। इसी साल डब्ल्यूएचओ की पहली विश्व स्वास्थ्य सभा हुई, जिसमें हर साल ये दिवस मनाने का निर्णय लिया गया।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here