क्यों बनाते है मानसिक स्वास्थ्य दिवस, जाने इतिहास

0
276
World Fedreation For Mental Health
भागमदोड़ भरी जिंदगी में थकान होना लाजमी है। हर इंसान व्यस्थ होने की वजह से कभी-कभी थकान महसूस करता है।

World Mental Health Day: भागमदोड़ भरी जिंदगी में थकान होना लाजमी है। हर इंसान व्यस्थ होने की वजह से कभी-कभी थकान महसूस करता है। इसी वजह से शारीरिक बीमारी (World Fedreation For Mental Health) का शिकार भी बन जाता हैं। शारीरिक बीमारी (World Fedreation For Mental Health) सभी को नजर आती है या कम से कम पीड़ित को इसके बारे में पता होता है कि वे बीमार है और उसे इलाज की जरुरत है। 

मानसिक बीमारी या मानसिक(World Fedreation For Mental Health) रूप से अस्वस्थ होने पर कभी-कभी उस व्यक्ति को भी पता नहीं चलता, जो खुद इस बीमारी से जूझ रहा होता है। ऐसे में मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुक होना बेहद जरूरी है। लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील और जागरूक करने के उद्देश्य से 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनया जाता है। 

क्या हैं यूरिन इंफेक्शन के लक्षण ?

क्यों मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस:
आज दुनिया में कई कारणों से लोग डिप्रेशन या अन्य मानसिक बीमारियों (World Health Day 2020) का शिकार हो रहे हैं। कई बार लोग मानसिक रोग की चपेट में इस प्रकार आ जाते हैं कि उन्हें आत्महत्या के ख्याल भी आने लगते हैं। ऐसे में विश्व को मेंटल हेल्थ के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है।विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पहली बार साल 1992 में संयुक्त राष्ट्र (UN)के उप महासचिव रिचर्ड हंटर और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर मनाया गया था। ये 150 से अधिक सदस्य देशों वाला एक वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य संगठन है। 

टीनएजर्स लड़कियां मेकअप से जुड़ी इन जरूरी बातों का रखें ध्‍यान

साल 1994 में तत्कालीन संयुक्त राष्ट्र के महासचिव यूजीन ब्रॉडी के सुझाव के बाद विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस को एक थीम (World Health Day 2020) के साथ मनाने की शुरुआत की गई। सन् 1994 में पहली बार “दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार।” नामक थीम के साथ विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया था। तब से हर साल 10 अक्टूबर को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए वैश्विक स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। ऑस्ट्रेलिया समेत कुछ देशों में मानसिक रोगों से बचने और उनके नुकसान के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह (Mental Health Week) भी मनाया जाता है। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here