World Forest Day 2021: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व वानिकी दिवस?

हर साल 21 मार्च को पेड़ों के महत्व के विषय में जन-जागरूकता फैलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 'विश्व वानिकी दिवस' मनाया जाता है।

0
285
World Forest Day 2021
World Forest Day 2021: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व वानिकी दिवस?

New Delhi: हर साल 21 मार्च को पेड़ों के महत्व के विषय में जन-जागरूकता फैलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘विश्व वानिकी दिवस’ (World Forest Day 2021) मनाया जाता है। वनों का संरक्षण हमारे लिए बेहद जरूरी है। वनों के बिना हम मानव जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। इसलिए इस दिन जंगलों को बचाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम किए जाते हैं।

तनाव भरी जिंदगी में कैसे रहे खुश, जानें क्यों बनाया जाता है ये दिन

इस साल इसकी थीम ‘फॉरेस्ट रेस्ट्रोरेशन: ए पाथ टू रिकवरी एंड वेल बीइंग’ हैं (Forest restoration: a path to recovery and well-being) है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार इस साल की थीम UN Decade on Ecosystem Restoration (2021-2030) पर आधारित है। जिसका उद्देश्य दुनियाभर के ecosystem का बचाव करना है।

पीरियड्स के दर्द से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

कब हुआ था शुरू?

बता दें कि यूरोप में बड़े पैमाने पर विकास के नाम पर पेड़ों का कटान शुरू हुआ तो उसके नुकसान सामने आने लगे। इसे देखते हुए यूरोपीय कृषि परिसंघ ने पहली बार 1971 में विश्व वानिकी दिवस (World Forest Day 2021) मनाने का फैसला किया था। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 28 नवंबर 2012 में एक संकल्प पत्र पारित किया। जिसमें हर साल 21 मार्च को विश्व वानिकी दिवस मनाने की घोषणा की गई। इसके बाद से ही दुनिया में विश्व वानिकी दिवस मनाया जाने लगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here