अगर आपको डायबिटीज है, तो रोजाना ले ये पांच आहार

आज के दिन 14 नवंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जा रहा है। अगर आपको डायबिटीज है, तो रोजाना ले ये पांच आहार।

0
218
Diabetes Tips
भारत में 20 साल के लोगों में डायबिटीज का खतरा बढ़ा, पढ़े रिपोर्ट

New Delhi: आज के दिन 14 नवंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day) मनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति के इलाज को लेकर जागरुकता फैलाना है। और ये इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) के नेतृत्व में होता है। आपको बता दे, शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है तो उस स्थिति में डायबिटीज (Diabetes Tips) से जूझना पढ़ता है।

साइनस की समस्या से चाहते है निजात तो अपनाए ये 6 घरेलू नुस्खे

डायबिटीज (World Diabetes Day) शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण होता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो पाचन से बनता है। साथ ही इंसुलिन हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है। आज हम आपको बताएंगे, ऐसे 5 फल के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपको बहुत फायदा होगा।

साबुत अनाज (Whole Grains)

साबुत अनाज जैसे की जौ और ओट्स में काफी अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो बहुत आसानी से पच जाता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल कर बढ़ने नहीं देता है। रोजाना साबुत अनाज खाने से वजन भी नहीं बढ़ता जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

करेला (Bitter Gourd) 

करेले में कैरेटिन नाम का रसायन होता है जिसको खाने से खून में शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन खाली पेट फ्रेश करेले का जूस पीना चाहिए।

घर में इस तरह बनाएं खीरे का साबुन, सर्दियों में मिलेगी दमकती त्वाचा

चुकंदर  (Sugar Beets)

चुकंदर विटामिन, मिनरल, फाइबर का काफी अच्छा सोर्स होता है, जो डायबिटीज को काफी हद तक समान रखने में मददगार होता है।

अलसी के बीज  (Linseed)

अलसी के बीजों में भरपुर मात्रा में न घुलने वाला फाइबर लिगनेन पाया जाता है। अलसी के बीज दिल से जुड़ी हर तरह की बीमारियां कम करने में भी मदद करते हैं।

अमरूद (Guava) 

अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर काफी कम होता है और इसमें भारी मात्रा में फाइबर होता है। और ये खासतौर पर कब्ज की समस्या में कारगर होता है, जो कि डायबिटीज के शिकार लोगों की बड़ी समस्या है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here