आज मनाया जाता है कैंसर दिवस, जानिए क्यों

हर साल विश्व भर में 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस World Cancer Day मनाया जाता है।इसका उद्देश्य आम लोगों को जागरूक करना है।

0
712
World Cancer Day
हर साल विश्व भर में 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस World Cancer Day मनाया जाता है।इसका उद्देश्य आम लोगों को जागरूक करना है।

New Delhi:हर साल विश्व भर में 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) मनाया जाता है। कैंसर से बचाव और जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। विश्व कैंसर दिवस मनाने की शुरुआत 1933 में हुई थी। इसके बाद से कैंसर दिवस मनाया जाने लगा। बता दें इस बार की थीम ”मै हूं और मैं रहूंगा” है। ये थीम साल 2019 से 2021 तक यानि तीन साल के लिए रखी गयी है जो इस साल भी कायम है।

परीक्षा के समय खाएं ये फूड, दिमाग होगा तेज

क्यों मनाया जाता है कैंसर दिवस

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो ये समझते हैं कि ये बीमारी छूने से फैलती है जिसके चलते लोग कैंसर के मरीजों से अच्छा व्यवहार (World Cancer Day) नहीं करते। कैंसर के संबंध में फैली गलत धारणाओं को कम करने और कैंसर मरीजों को मोटीवेट करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है।

 विश्व कैंसर दिवस

विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) की स्थापना यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल के द्वारा वर्ष 1993 में की गई थी यानी सबसे पहले विश्व कैंसर दिवस जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में के द्वारा मनाया गया था। जानकारी के अनुसार उस समय लगभग 12 मिलियन लोग कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे और हर साल तकरीबन 6 मिलियन लोगों की जान कैंसर की वजह से जा रही थी।

आ रहा है Valentine Day, देखें Days की पूरी List

कैंसर के कारण

तंबाकू या गुटखे का सेवन करना, सिगरेट पीना, शराब पीना, लंबे समय तक रेडिएशन के संपर्क में रहना, खराब पोषण और कभी-कभी मोटापा भी कैंसर होने की वजह बन सकता है।

कई तरह का होता है कैंसर

कैंसर कई तरह के होते हैं, लेकिन जो केस सबसे ज्यादा सामने आते हैं उनमें स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, पेट का कैंसर, ब्लड कैंसर, गले का कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, अंडाशय का कैंसर, प्रोस्टेट (पौरुष ग्रंथि) कैंसर, मस्तिष्क का कैंसर, लिवर कैंसर, बोन कैंसर, मुंह का कैंसर और फेफड़ों का कैंसर शामिल है।

कैंसर के बचाव

  • धूम्रपान, तम्‍बाकु, सुपारी, चना, पान, मसाला, गुटका, शराब आदि का सेवन न करें
  • शरीर में किसी भी अंग या हिस्‍से में गांठ होने पर तुरन्‍त जांच करवाये
  • अधिक तलें, भुने, बार-बार गर्म किये तेल में बने और अधिक नमक वाला भोजन न खायें
  • व्‍यायाम करें
  • हरी सब्‍जी, फल, अनाज, दालें पौष्टिक भोजन खायें

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here