World AIDS Day 2020: आज है विश्व एड्स दिवस? जानें थीम और मनाने का उद्देश्य

World AIDS Day 2020 दुनियाभर में मनाने की शुरुआत अगस्त 1987 में हुई थी। इस साल विश्व एड्स दिवस की थीम है “Global solidarity, shared responsibility"

0
403
World AIDS Day 2020
World AIDS Day 2020: आज है विश्व एड्स दिवस? जानें इस साल की थीम और मनाने का उद्देश्य

New Delhi: दुनियाभर में एड्स के संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day 2020) मनाया जाता है वहीं इस बीमारी से जिसकी मौत हो गई है उनका शोक भी मनाया जाता है। एड्स या एक्वायर्ड इम्यूनो डिफिशिएंसी सिंड्रोम (Acquired Immune Deficiency Syndrome) एक महामारी रोग है जो ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस (HIV) के कारण होता है।

कोरोना से ठीक होने के बाद क्या खाएं और क्या नहीं, जानें पूरी डिटेल

WHO ने सबसे पहले विश्व एड्स दिवस को दुनियाभर में मनाने की शुरुआत अगस्त 1987 में की थी। इस साल के विश्व एड्स दिवस की थीम (World AIDS Day 2020 Theme) है “Global Solidarity, Shared Responsibility” वर्ल्ड एड्स डे मनाने का उद्देश्य हर उम्र के लोगों के बीच इस बीमारी को लेकर जागरूकता बढ़ाना है।

UNICEF के अनुसार दुनियाभर में अब तक 36.9 मिलियन से ज्यादा लोग HIV के शिकार हो चुके हैं जबकि भारत सरकार द्वारा जारी किए गए आकड़ों के अनुसार भारत में एचआईवी के रोगियों की संख्या लगभग 2.7 मिलियन के आसपास है। बता दें कि किसी भी अन्य बीमारी की तरह एचआईवी एड्स के भी कुछ लक्षण होते हैं, जो उसकी शुरूआत के संकेत देते हैं।​​​​​​​ आइए आपको बताते है ये 5 लक्षण…

डॉक्टर से बिना पूछे ली दवाई, तो भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम

एड्स के लक्षण

1. वजन का काफी हद तक काम हो जाना
2. लगातार खांसी जुकाम का होना
3. बुखार और सिरदर्द
4. थकान, पेट में दर्द होना
5. शरीर पर निशान और सूजन

एचआईवी एड्स होने की वजह…

ऐसा माना जाता है कि एचआईवी एड्स (HIV/AIDS) की बीमारी किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने की वजह (World AIDS Day 2020) से होती है, लेकिन इसके कई अन्य कारण भी होते हैं, जिनकी जानकारी होना बेहद जरूरी है। एचआईवी एड्स होने के कुछ प्रमुख कारण-

1. खून को चढ़ाना
2. सामान्य सुईयों का इस्तेमाल करना
3. गर्भवती होना
4. स्तनपान कराना
5. असुरक्षित तरीके से यौनिक गतिविधि करना

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here