KISS करने से पहले जान लें HIV से जुड़ी इन बातों का सच!

HIV एक ऐसा वायरस है जो कोशिकाओं पर हमला करता है, जिसके कारण व्यक्ति अन्य संक्रमणों और बीमारियों की चपेट में आ जाता है।

0
266
World AIDS Day 2020
KISS करने से पहले जान लें HIV से जुड़ी इन बातों का सच!

New Delhi: एचआईवी एक ऐसा वायरस है जो हमारी कोशिकाओं पर हमला करता है, जिस के कारण व्यक्ति अन्य संक्रमणों और बीमारियों की चपेट में आ जाता है। हर साल 1 दिसंबर को (World AIDS Day 2020) मनाया जाता है। आपको बता दें, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति ने साल 1995 में इसको लेकर आधिकारिक घोषणा की थी, जिसके बाद दुनिया भर में विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है।

एड्स को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल आते हैं और ये समस्या आज भी बनी हुई है कि लोग इस बीमारी के बारे में बात करने से हिचकिचाते हैं। यही कारण है लोग एड्स से जुड़ी गलतफहमियों के शिकार हो जाते हैं। लोग (Symptoms Of AIDS) एड्स के लक्षण को पहचान नहीं पाते और अफवाहों पर विश्वास करने लगते हैं।

World AIDS Day 2020: आज है विश्व एड्स दिवस? जानें थीम और मनाने का उद्देश्य

आज के समय में एड्स /एचआईवी (World AIDS Day 2020) के बारे में जागरूकता बढ़ाने की काफी जरूरत है। ऐसे में एड्स डे के मौके पर हम आपको एड्स से जुड़े मिथ (Myths Related To AIDS) के बारे में बताना चाहते है जिन्हें लोग सच मान लेते है।

एचआईवी से जुड़े कुछ प्रमुख मिथ 

1. मिथ-  मच्छर के काटने से HIV फैलता है

तथ्य- किसी व्यक्ति को अगर एड्स है तो उसे काटा हुआ मच्छर भी किसी दूसरे इंसान को एड्स नहीं फैलता है। मच्छरों से कई बीमारियां होने का खतरा जरूर रहता है लेकिन एचआईवी इससे नहीं फैलता।

2. मिथ- आपको किसी से भी HIV हो सकता है

तथ्य- यह किसी से भी फैल सकता है लेकिन सच ये है कि ये वायरस सिर्फ HIV पॉजिटिव व्यक्ति से ही दूसरों में फैल सकता है। अनसेफ सेक्स, इस्तेमाल की हुई सीरिंज (इंजेक्शन), HIV संक्रमित खून चढ़ाने या ऑर्गन ट्रांसप्लांट से HIV फैलता है।

सर्दियों में होंठ फटने से हैं परेशान, तो करें ये 4 घरेलू उपाय

3. मिथ- टैटू बनवाने या पियर्सिंग से HIV/AIDS हो सकता है

तथ्य- यह तभी हो सकता है जब आप टैटू या पियर्सिंग आर्टिस्ट HIV पॉजिटिव व्यक्ति पर इस्तेमाल की गई सुई को बिना साफ किए इस्तेमाल करते है। हालांकि इससे बचने के लिए सभी आर्टिस्‍ट हर नए क्‍लाइंट के लिए नई सुई का इस्‍तेमाल करते हैं।

4. मिथ- किस करने से फैलता है एड्स

तथ्य- यह बात पूरी तरह से गलत है। पॉजिटिव पीड़ितों के सलाइवा में बहुत ही कम मात्रा में यह वायरस होता है इसलिए किस करने से सामने वाले व्यक्ति में एड्स कभी नहीं फैलता।

5. मिथ- एचआईवी पीड़ित के पास रहने से हो सकता है एड्स

सच तो ये है की यह वायरस हवा से भी नहीं फैलता है। ऐसे में अगर एचआईवी पीड़ित आपके आसपास खांसे, छींके या थूके तो आप इस वायरस की चपेट में नहीं आएंगे। इतना ही नहीं एचआईवी पीड़ित को छूने, उन्हें गले लगाने और हाथ मिलाने से भी यह वायरस नहीं फैलता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here