Witch Hazel है बड़े काम की चीज, जानिए इसके फायदे

खानपान और सोने उठने का समय गलत चलने की वजह से लोगों को काफी समस्याओं का समाना करना Witch Hazel Benefits पड़ रहा है।

0
344
Witch Hazel Benefits
खानपान और सोने उठने का समय गलत चलने की वजह से लोगों को काफी समस्याओं का समाना करना Witch Hazel Benefits पड़ रहा है।

LifeStyle News: खानपान और सोने उठने का समय गलत चलने की वजह से लोगों को काफी समस्याओं का समाना करना पड़ रहा (Witch Hazel Benefits) है। अगर आपने भी अपनी लाइफ इस तरह से जी रहे है तो सतर्क हो जाइए। वैसे तो एक ऐसी ही खास जड़ी-बूटी विच हेज़ल के औषधीय गुणों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। यह एक गुणकारी औषधि है, जो कई शारीरिक समस्याओं से बचाव और इलाज में सहायक भूमिका निभा (Witch Hazel Benefits) सकती है।

Health Tips: सेब खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, इस बीमारी के हो सकते हैं शिकार…

विच हेज़ल क्या है- (What is Witch Hazel)

सदियों से दुनियाभर में जड़ी-बूटियों को औषधि की तरह इस्तेमाल किया (Healthy LifeStyle) जाता है। इनमें से एक विच हेज़ल है। ये पौधा अमेरिका और जापान समेत दुनियभर के कई देशों में पाया जाता है। इस पौधे का वैज्ञानिक नाम हैमामेलिस वर्जिनिन है। आयुर्वेद मे विच हेज़ल के फूल, पत्ते और छाल सभी चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है। आगे हम आपको बताएंगे कि शरीर में सबसे ज्यादा काम कहां करता है।

आंखों और त्वचा के लिए खास-

लंबे समय तक स्क्रीन पर काम करना आंखों में दिक्कत ला देता है। इससे बचने के लिए विच हेज़ल (Witch Hazel Benefits) इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए विच हेज़ल को यूज किया जा सकता है। हालांकि, इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

नए साल में रहना है फिट तो अपनाएं ये हेल्दी आदतें…

कील-मुंहासों के लिए लाभदायक-

अगर आपको मुंहासों की समस्या है तो इस जड़ी-बूठी (Healthy LifeStyle) से सहीं की जा सकती है। खासतौर पर तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए वरदान हैं। इसमें मौजूद टैनिन में एस्ट्रिंजेंट गुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा, विच हेज़ल में एंटीसेप्टिक, एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, इसे कई कॉस्मेटिक उत्पादों में भी उपयोग किया जाता है। आप कील-मुंहासों को हटाने के लिए विच हेज़ल युक्त क्रीम का भी उपयोग कर सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here