सर्दियों में अस्थमा मरीजों को रहता है खतरा, रखें इन बातों का ख्याल

अस्थमा के मरीजों को पानी का सेवन पर्यापत मात्रा में करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में बहुत से लोग पानी का सेवन कम कर देते हैं।

0
409
Asthma Healthy Tips
सर्दियों में अस्थमा मरीजों को रहता है खतरा, रखें इन बातों का ख्याल

New Delhi: सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गई है। ये मौसम कई लोगों को अच्छा लगता है, लेकिन ये अपने साथ कई तरह की समस्याएं भी लेकर आता है। ज्यादातर सर्दियों में ठंड की वजह से अस्थमा के मरीजों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अस्थमा के मरीजों के वायुमार्ग (Bronchial Tubes) में सूजन होती है, और ठंड होने की वजह से लोगों को सांस (Asthma Healthy Tips) लेने में दिक्कत होती है।

सर्दियों में डेड स्किन से हैं परेशान तो जरूर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

इसके अलावा सर्दियों में लोगों को कोल्ड, फ्लू और वायरस का खतरा भी बढ़ जाता है। गले में इस मौसम में बलगम भी ज्यादा बढ़ जाता है जिसके चलते की तरह के इंफेक्शन का सामना करना पड़ता है। वहीं देशभर में फैल रहे कोरोना वायरस के चलते इस बात का ध्यान रखने की ज्यादा जरूरत है। आज हम आपको बताएंगे की सर्दियों के मौसम में अस्थमा के मरीजों को किन बातों का ध्यान (Asthma Healthy Tips) रखना चाहिए।

1. अस्थमा के मरीजों को पानी का सेवन पर्यापत मात्रा में करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में बहुत से लोग पानी का सेवन कम कर देते हैं, लेकिन स्वस्थ और फिट रहने के लिए पानी का सेवन करना बहुत जरूरी है।

2. पानी के अलावा अलावा जूस, नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन करें। खाने में गुड़ का सेवन करें। गुड़ में एंटीबैक्टिरियल गुण होते हैं जो फेफड़ों को साफ रखने में मदद करता है।

3. इस मौसम में अस्थमा के मरीजों को घर में ही रहना चाहिए। अगर बहुत ही ज्यादा जरूरी काम हो, तब ही घर से बाहर जाएं। घर से बाहर जाते समय मास्क जरूर पहने, वहीं कोरोना महामारी से बचने के लिए भी मास्क पहनना बहुत जरूरी है।

तेजी से घटाना है वजन तो करें इसका सेवन

3. अस्थमा के मरीजों को किसी भी बीमार व्यक्तियों से दूर रहना चाहिए। वहीं अस्थमा के मरीजों को धूल-धक्कड़ से परेशानी होती है, इसलिए घर में रहकर ही इससे बचे।

4. हमेशा अपने पास इनहेलर रखें। क्योंकि सास लेने में दिक्कत कभी भी हो सकती है। वहीं घर से बाहर निकलने से आधा घंटा पहले इनहेलर का इस्तेमाल जरूर करें।

5. साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखें वहीं समय- समय पर अपने हाथों को साबुन से धोते रहें। अस्थमा के मरीजों को गंदगी से बचकर रहना चाहिए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here