Garden में सब्जियां उगाते समय, इन बातों का रखें खास ख्याल

0
172
Gardening Tips: सभी लोगो को अपने घरों में पेड़ पौधे लगाने का शोक होता है जैसे कई लोगों को सब्जियां उगाने का शोक होता है जिससे कि उन्हे शुध्द सब्जियां प्राप्त हो

Gardening Tips: सभी लोगो को अपने घरों में पेड़ पौधे लगाने का शोक होता है जैसे किसी को सब्जियां उगाने का शोक होता है वो सोचते है कि उन्हे शुध्द सब्जियां प्राप्त हो और पैसे की भी बचत की जा सकें लेकिन कई बार एसा होता है कि सब्जियों के पौधौ में कीड़े लगने लगते है वो खराब होने लगते है पौधे खराब होने से बचाने के लिए सब्जियों को उगाते वक्त आप को खास ख्याल रखना पड़ेगा।

जाने सब्जियों को हराभरा रखने का तरीका-

पौधो और पत्तियों की ग्रोथ का ध्यान रखे

कई बार एसा होता है कि पौधो की ग्रोथ नही हो पाती और ज्यादातर हरे सब्जियो के पौधे में एसा होता है इनके बचाव के लिए आप नीम के तेल को पानी में मिलाएं और पौधों के आसपास इसका छिड़काव करें और पौधों को धूप जरूर लगनी चाहिए।

पत्ते सिकुड़न की समस्या

बरसात के मौसम में पौधो के पत्ते सिकुड़ने लगते है ज्यादातर एसा टमाटर और मिर्च के पौधो में ये समस्या देखी जाती है ये मिट्टी में बैक्टीरिया उत्पन्न होने के कारण होता है इसके चाव में आप खराब पत्तो को पौधे से काट दें   साथ ही गमले की मिट्टी की एक इंच तक खुदाई करके गमले को 1 दिन के लिए धूप में ही रखकर रखें इससे सारे बैक्टीरिया मर जाएंगे इन पर आप छाछ का भी छिड़काव कर सकते हैं इसके लिए आप 1 सप्ताह तक छाछ को एक बर्तन में स्टोर करके रखें फिर इसमें पानी मिक्स कर लें इसके बाद इसे पौधों पर छिड़कें।

पत्तियों में छेद की समस्या होती है

इसके लिए आप एक छोटी कटोरी में बीयर लेकर पौधों की जड़ों के पास छोड़ी देर के लिए रख दें। इसकी खुशबू के कारण कीड़े अट्रैक्ट होते हैं और इसे पीने के बाद मर जाते हैं। इसके अलावा आप साबुन के पानी में नीम के ऑइल को मिलाकर इसका मिक्चर भी तैयार कर सकते हैं इसे आप सब्जियों के पत्तों पर छिड़क सकते है

कीड़ो की समस्या को करें दूर

सब्जियों से दुर करें कीड़े ये कीड़े सफेद कलर के होते हैं और पौधों को हानि भी पहुंचाते हैं इसके लिए आप लौंग का ऑइल और यूकेलिप्टस का ऑइल पानी में मिलाएं और पौधों पर इसका छिड़काव करें। 

Read Also:घर पर चुकंदर फेस मास्क बनाने का आसान तरीका, पायें गुलाबी निखार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here