मोटापे से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय…

मोटापा कम करने के उपाय लगभग हर किसी को चाहिए। आज हम आपको बताएंगे मोटापा कम करने के घरेलू उपाय।

0
450
Weightloss Tips
मोटापे से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

New Delhi: अक्सर अपने मोटापे से बढ़ते वजन को लेकर लोग परेशान रहते हैं। बढ़ते वजन को कम करने के लिए  (Weightloss Tips) हम तरह-तरह के उपाय करते हैं। कभी एक्सरसाइज (Excercise) तो कभी डायटिंग शुरु कर देते हैं। मोटापे से छुटकारा पाना बड़ी चुनौती होती है लेकिन एक बेहतर स्वास्थ्य के लिए यह बहुत आवश्यक है।

कंप्यूटर में लगातार काम करने से आखिर क्यों होता है सिर में दर्द ?

मोटापा कम करने के उपाय (Weightloss Tips) लगभग हर किसी को चाहिए। अक्सर मोटापा कैसे कम करें जैसे सवाल पूछे जाते हैं। इंटरनेट पर वजन घटाने के तरीके आपको बहुत दिख जाएंगे, लेकिन बिना किसी प्रमाण के इन्हें इस्तेमाल करना, जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे मोटापा कम करने के घरेलू उपाय।

1. खूब पानी पिएं

पानी आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। जब भी आपको भूख लगे, तो एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें। यह आपका पेट भरा रखता है और आपकी भूख को कंट्रोल करता है। इसके अलावा, पानी आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। अपने दिन की शुरुआत एक या दो गिलास पानी से करें। सुबह गुनगुना पानी पीने से पेट की चर्बी को पिघलने और पाचन में सहायता मिल सकती है।

2. नींबू का रस और शहद

नींबू का रस और शहद बढ़ते वजन बहुत फायदेमंद होगा। नींबू में सिट्रीक एसिड होता है जो हमारे शरीर की वसा को कम करता है। वहीं शहद भी शरीर के वसा को कम करने में मदद करता है। आप इसका सेवन दिन में करीब 3-4 बार कर सकते हैं। इसका सेवन करने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू का रस और 2 चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

3. समय से खाना खाएं

दिन में तीन बार नियमित आहार लें। कुछ लोग भूख लगने पर किसी भी समय खाते हैं। वे बिना समय मीठे और जंकफूड का सेवन करते हैं। जिसके कारण वजन बढ़ता है। मिठाई, अल्कोहल का सेवन कम मात्रा में करें और कम कैलरी से युक्त आहार जैसे फल, सब्जियों और साबुत अनाज का ठिक समय से सेवन करें। हमेशा संतुलित आहार का सेवन करें, न कम न ज्यादा। अपने खाने में प्रोटीन, स्वस्थ फैट, हरी सब्जियां, फल शामिल करें। एक बार में ज्यादा न खाएं।

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से कई फायदे मिलते हैं। अक्सर लोग इसका इस्तेमाल वजन को कम करने के लिए करते हैं। ग्रीन टी में कोई वसा, कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन नहीं होता है, और अनचाहे चाय में कोई कैलोरी नहीं होती है। इसलिए अगर आपको भी वज़न कम करना है तो ग्रीन टी पीएं। ध्यान रहें ग्रीन टी के अत्यधिक सेवन से पेट सबंधित बिमारी हो सकती हैं।

5. फल, सब्जी और अनाज का सेवन

खाने में स्वस्थ आहार जैसे फल, सब्जियां और अनाज को शामिल करें। इससे न सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि बीमारियों का खतरा कम होगा और आपका वजन भी संतुलित रहेगा। वजन घटाने के लिए, महिलाओं के लिए प्रतिदिन 1200–1500 कैलोरी की मात्रा पर्याप्त है, वहीं जो महिला और पुरुष एक्सरसाइज करते हैं, उनके लिए 1500–1800 कैलोरी पर्याप्त है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here