Weight Loss Tips: अगर आप हैं मोटापे से परेशान, अपनाएं यह घरेलू उपाय, मिलेगा जबरदस्त लाभ

0
302
weight loss tips
weight loss tips

Obesity को लेकर आजकल ज्यादातर लोग परेशान है। जिसको लेकर लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं।

आज की ग्लैमर्स दुनिया में फिट रहना बहुत जरूरी है. हर कोई एक शानदार फिटनेस पाना चाहता है. जिसको लेकर बहुत सारे लोग अलग-अलग उपाय अपनाते हैं. जिसको लेकर लोग अपने लाइफस्टाइल और खानपान में भी बदलाव जरूर करते हैं. जिसके बाद वजन घटाने के तरीके अपनाने के बाद भी कई लोगों को लाभ नहीं मिल पाता है. वजन बढ़ने (Obesity) का सबसे ज्यादा असर आपके पेट, जांघों और कमर पर दिखता है. ज्यादा वजन बढ़ने के बाद फिगर भी भद्दा दिखने लगता है. ऐसे में हमारा फिट और फाइन रहना जरूरी हो जाता है. चलिए जानते है कि ऐसे में कैसे खुद को फिट रखें.

Weight Loss Tips:

वजन कम करने के लिए हमें खाना खाने के बाद नॉर्मल ठंडा पानी के बजाय हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए.

खाना खाने के बाद हमें गुनगुना पानी खूब पीना चाहिए. पानी की सही मात्रा शरीर में होने से शरीर का Metabolism सही रहता है. इससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

हमेशा अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों को शामिल करें. इससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा गर्मियों में मौसमी फलों खीरा और तरबूज का खूब इस्तेमाल करना चाहिए.

वहीं, हमें अपने आहारा में मेवों को शामिल करना चाहिए. बादाम और अखरोट का सेवन करने से लाभ होता है. इसमें प्रोटीन Protein की मात्रा अधिक पाई जाती है. यह मांसपेशियों Muscles को रिपेयर करने में मदद करता है. इसमें मौजूद फाइबर Fiber आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देती है.

अर हमें वजन करना है तो मिठाई और चीनी का सेवन तुरंत ही कम कर दें. चीनी का सेवन पूरी तरह से बंद कर सकते हैं. शुगर की मात्रा को मीठे फलों के जरिए पूरा किया जा सकता है. इससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. ज्यादा शुगर शरीर में मोटापा बढ़ाता है.

अगर गर्मियों में ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स Cold Drink का सेवन कर रहे हैं तो, आज ही अपनी डाइट से इसे बाहर निकाल दें. कोल्ड ड्रिंक के सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. कोल्ड ड्रिंक्स से किडनी Kidney को भारी नुकसान पहुंचता है.

 

यहां भी पढ़ें: 20 रुपये में अपने बच्चों को कैसे रखें स्वस्थ, UNICEF ने जारी की किताब 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here