अगर आप भी हैं मोटापे का शिकार, तो फॉलो करें ये टिप्स

0
646
अगर आप भी हैं मोटापे का शिकार, तो फॉलो करें ये टिप्स
इन टिप्स को फॉलो करके मोटापे से पायें छुटकारा

Weight Loss Tips : मोटापा आज हर तीसरे व्यक्ति की समस्या बना हुआ है लोग वजन कम करने के लिए तरह तरह के टिप्स(Tips) को फॉलो करते रहते हैं। मोटापा न सिर्फ पर्सनालिटी को ही नहीं बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।

Read Also: गर्मियों के मौसम में अपने त्वचा का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई बीमारियां

फैट बर्न करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स-
वजन कम करने के लिए कुछ लोग हैवी डाइट (Diet) फॉलो करते हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं। लेकिन इन सब से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आखिर वजन कम करने के लिए सही डाइट क्‍या होना चाहिए, तो आज हम आपको बताएंगे की वजन कम करने के लिए सही डाइट प्लान (Diet Plan) क्या होना चाहिए और इसके लिए आपको (Weight Loss Tips) किन-किन बातों को ध्यान में रखना होगा।

तली हुई चीजों से करें परहेज: तली हुई चीजों की बजाय ग्रि‍ल्ड चीजों को खाएं। भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट(Fat) नहीं बनने देती।

अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई से बचें: अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई से दूरी बना लें। ये चीजें फैट कम करने में काफी समय लगातीं हैं।

Read Also: अक्षय कुमार ने दी लड़को को फिट रहने की सलाह, जाने उनके फिटनेस टिप्स

हाई कैलरी फूड से बनायें दूरी: हाई कैलरी फूड से दूरी बनाएं और इतनी कैलरी ही लें जिसको आप दिनभर में बर्न कर सकते हैं।

बादाम का करें सेवन : अपने ब्रेकफास्ट में बादाम का सेवन करने से भी फेट बर्न कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। और फाइबर रात में भूख नहीं लगने देता। चर्बी कम करने के लिए ये बहतरीन स्रोत है।

पत्‍तागोभी: पत्‍तागोभी वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा स्रोत हैं। साथ ही साग, पत्तेदार सब्जियों का खूब सेवन करें। इनमें कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरीज़ बहुत कम होती हैं जबकि फाइबर भरपूर होता है। इनके सेवन से आप काफी हद तक कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

Read more articles on Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here