दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान? तो अपनाएं ये टिप्स…

आज हम आपको बताएंगे ऐसी टिप्स के बारे में जिन्हें कुछ महीनों तक लगातार करने से आपको वजन बढ़ाने के लिए सहायता मिलेगी।

0
427
Weight Gain Tips
दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान? तो अपनाएं ये टिप्स...

New Delhi: एक तरफ जहां लोग मोटापे से परेशान है वहीं दुसरी तरफ दुबले-पतले शरीर से भी बहुत से लोग परेशान होते हैं। शरीर दुबला होने के कारण लोगों में कॉन्फिडेंट लेवल काफी कम हो जाता है। एक अच्छी बॉडी होने से हमारा आत्मविश्वास बढ़ जाता है। लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ लोग अपना वजन नहीं (Weight Gain Tips) बढ़ा पाते हैं।

शाकाहारी लोग शरीर में प्रोटीन के लिए इन सब्जियों का करें प्रयोग

अगर आप भी उन लोगों मे से है जो अपने पतले शरीर को आकर्षक बनाना चाहते हैं, तो अपने डायट प्लान को चेंज करें। अपने नियमित डायट में कुछ ऐसी चीजों (Weight Gain Tips)  को शामिल करें, जिससे आपका वजन बढ़ सके। तो आज हम आपको बताएंगे ऐसी टिप्स के बारे में जिन्हें कुछ महीनों तक लगातार करने से आपको जरूर परिणाम देखने को मिलेंगे। साथ ही कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनके इस्तेमाल करने से आपको सहायता मिलेगी।

WHO की चेतावनी, कोरोना आखिरी महामारी नहीं, अगली चुनौती के लिए रहे तैयार

1. अपने खाने में प्रोटीन और फैट की मात्रा बढ़ाएं। प्रोटीन से मसल्स बनती हैं और फैट से शरीर में भारीपन आता है। लेकिन इस बात का बेहद ध्यान रखे कि ये फैट आपको हेल्दी नैचुरल फूड्स से पाना है।

2. अपने खाने में फैटी फूड्स जैसे- मछली, चिकन, देसी घी, मलाई वाला दूध, ऑलिव ऑयल, अंडे, सोयाबीन से बने प्रोडक्ट्स, आलू, ताजे फल, ताजी सब्जियां, अनाज, दाल, नट्स आदि को शामिल करें। इन चीजों को अगर अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो आपका वजन बढ़ने लगेगा।

3. अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल करें। किशमिश को रोज रात को दूध में भिगोएं औऱ सुबह खाली पेट इनका सेवन करें इससे न सिर्फ आपका पाचन ठीक होगा बल्कि आपका वजन बढ़ने में मदद मिल सकती है। वहीं 3-5 बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखे और अगली सुबह पीसकर दूध में मिलाकर पीने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

4. वजन बढ़ाने के किसी भी तरह के प्रोटीन पाउडर्स और वेट गेनर्स का प्रयोग न करें क्योंकि इनमें से ज्यादातर में कुछ नहीं होता इसलिए आपको कोई फायदा भी नहीं मिलता है। प्रोटीन के लिए नैचुरल सोर्स बेहद फायदेमंद होते हैं। जैसे- फलों और सब्जियों से बने स्मूदीज और शेक भी वजन बढ़ाने में बड़ी मदद करते हैं।

5. वजन बढ़ाने के लिए डाइट के अलावा सबसे ज्यादा जरूरी है वर्कआउट। कई लोगों को ये सोचना है कि एक्सरसाइज से वजन घटता है, लेकिन ये सोचना आपकी सबसे बड़ी गलती है। एक्सरसाइज से वजन नहीं घटता, बल्कि चर्बी कम होती है, लेकिन मसल्स बढ़ती हैं। वर्कआउट इसलिए जरूरी है, ताकि आपके सारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहे, जिससे मसल्स बढ़ें, वजन बढ़े और शरीर में भारीपन आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here