Vitamin C का अधिक सेवन दे सकता है आपको कई बीमारियां… आज ही जान लें!

अगर आप विटामिन सी का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको तरह की गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ेगा।

0
251
Vitamin C Side Effects
Vitamin C का अधिक सेवन दे सकता है आपको कई बीमारियां... आज ही जान लें!

New Delhi: कोरोना महामारी के दौरान एक नए शब्द का चलन आया है जिसका नाम है इम्युनिटी। हर कोई अपने शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाना चाहता है। इसके लिए लोग विटामिन सी का इस्तेमाल कर रहे हैं। विटामिन सी हमारे शरीर, हमारी त्वचा और हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है। लेकिन जैसे कि आप जानते है कि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानीकारक (Vitamin C Side Effects) होता है।

चाय पीते समय भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन…

इसी तरह अगर आप विटामिन सी का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको तरह की गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ेगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी का ज्यादा सेवन शरीर को कैसे नुकसान (Vitamin C Side Effects) पहुंचा सकता है।

1. सिरदर्द (Headache)

कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि विटामिन सी का ज्यादा सेवन करने से सिरदर्द की समस्या होती है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

2. किडनी के लिए नुकसानदायक (Kidney)

शरीर में विटामिन सी जरूरत से ज्यादा होने पर इसका असर सीधे आपकी किडनी पर पड़ता है। इससे आपकी किडनी खराब हो सकती है, इतना ही नहीं आपको पथरी की शिकायत भी हो सकती है।

Bird Flu के प्रकोप के बीच खाना है चिकन और अंडा तो अपनाएं ये तरीका…

3. सोने में होती है दिक्कत (Sleeping Problem)

ज्यादातर लोग नींद ना आने की समस्या से परेशान रहते है। कई लोग ऐसे होते है जिन्हें रातभर नींद नहीं आ पाती है। इसी एक वजह शरीर में विटामिन सी की अधिकता भी हो सकती है।

4. पेट से जुड़ी समस्याएं (Stomach Pain)

विटामिन सी हमारे शरीर को कई तरह से एनर्जी प्रदान करता है। लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में लेने से उल्टी, दस्त, गुर्दे की पथरी और पेट में ऐंठन पैदा हो सकती है। ऐसे में पेट की समस्याओं से बचने के लिए विटामिन सी का सेवन सीमित मात्रा में करें।

5. बढ़ सकती है आयरन की मात्रा (Iron Problem)

शरीर में आयरन को बढ़ाने के लिए विटामिन सी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर विटामिन सी को ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो आयरन की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है। जिससे शरीर में कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ सकता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here