सुबह उठते ही फोन इस्तेमाल करना हो सकता है घातक, जानें इसके खतरनाक परिणाम

आजकल के समय में मोबाइल (Side Effect Of Mobile) हर किसी की जरूरत बन चुका है। आज मोबाइल के बिना जिंदगी की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

0
551
Side Effect Of Mobile
सुबह उठते ही फोन इस्तेमाल करना हो सकता है घातक, जानें इसके खतरनाक परिणाम

LifeStyle News: आजकल के समय में मोबाइल (Side Effect Of Mobile) हर किसी की जरूरत बन चुका है। आज मोबाइल के बिना जिंदगी की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। ये अब हर व्यक्ति के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। मोबाइल (Side Effect Of Mobile) लोगों की जिंदगी में इसकदर हावी हो गया है कि लोग सोते-उठते यहां तक की खाते समय भी मोबाइल का ही इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें सुबह उठते ही सबसे पहले फोन (Side Effect Of Mobile) चलाने की आदत होती है। क्या आप जानते हैं कि सुबह उठते ही फोन का प्रयोग करने से एक नहीं बल्कि कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं।

ये भी पढ़े: मोटापा कम करने के लिए ये स्नैक होगा कारगार, जानिए कैसे

अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो आज हम आपको इससे होने वाले नुकसानों (Phone ke Nuksaan) के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • यूके (United Kingdom) में किए गए एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग सुबह उठते ही फोन यूज करते हैं उनके दिन की शुरुआत स्ट्रेस (Stress) से भरपूर होती है। साथ ही ऐसे लोगों को अपने काम करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

  • विशेषज्ञों के मुताबिक, सुबह उठते ही जब हम सभी मोबाइल में नोटिफिकेशन देखते हैं तो हमारा दिमाग (Brain) उस समय सिर्फ उसी विषय के बारे में सोचने लगता है। जिस वजह से हमारा मन किसी दूसरे काम में नहीं लग पता है। ऐसा करने से हमारे कार्यक्षमता पर भी असर पड़ता है।

   ये भी पढ़े: Health Rich Food: अगर आप में भी है आयरन की कमी, तो खाएं ये 5 सुपर फूड

  • सुबह उठते ही फोन देखते समय जो चीज हमें दिखती हैं हम दिन भर उसी के बारे में सोचते हैं जिससे हमें तनाव और एंजाइटी (Stress and anxiety) का सामना करना पड़ता है।

  • सुबह उठते ही मेल या नोटिफिकेशन चेक करते हैं तो हम बीते दिनों की बातों को पढ़कर परेशान हो जाते हैं और हम पीछे की बातों को भूलाने की बजाए फिर से अपना मन और दिमाग पुरानी बातों में लगा लेते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here