Periods में यूज करते है पैड… तो नहीं मिलेगा मां बनने का सुख!

पीरियड्स के दौरान हर लड़की पैड का इस्तेमाल करती है। लेकिन इससे कई नुकसान भी होते है, तो चलिए आज हम आपको इसके नुकसान के बारें में बताते हैं...

0
949
Harmful Effects Of Sanitary Pads
Periods में यूज करते है पैड तो नहीं मिलेगा मां बनने का सुख!

New Delhi: हर महीने महिलाओं को पीरियड्स (Monthly Periods) का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर पीरियड्स 5 से 6 दिनों तक होते हैं। इस दौरान हर लड़की पैड का इस्तेमाल करती हैं। इस समय महिलाओं को पेंट में दर्द, मूड स्विंग जैसी कई परेशानी होती है। जिस वजह से वह ये ध्यान नहीं दे पाती की ब्लीडिंग और कपड़ों में ब्लड के दाग को रोकने के लिए किस तरह के सैनिटरी पैड (Harmful Effects Of Sanitary Pads) का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

क्यों होती है High Blood Pressure की बीमारी, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

बता दें कि पीरियड्स के दौरान हम पैड का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन इसके नुकसानों के बारे में नहीं जान पते। वहीं इसे इस्तेमाल करने से पहले ये जानना (Healthy Tips) कुछ सावधानी बरतनी भी बेहद जरूरी है। ते आइए जानतें हैं…

पैड इस्तेमाल करने के नुकसान (Harmful Effects Of Sanitary Pads)

1. पैड्स में डाइआक्सिन (Dioxin) नामक तत्व पाया जाता है। जिसके कारण अंडाशय में कैंसर (Ovarian Cancer) होने का खतरा होता है। यह समस्या उनके साथ होती है जो कैमिकल वाले पैड्स का इस्तेमाल करती हैं।

2. कुछ पैड्स में रसायन (Chemicals) की मात्रा ज्यादा होने के कारण, शरीर पर बेहद बुरा असर पड़ता है। और इस वजह से शरीर कई तरह के इन्फेक्शन (Skin Infection) होने का खतरा रहता है।

3. पैड्स में खुशबू के लिए डिओडोरेंट या न्यूट्रलाइजर मिलाए जाते है। लंबे समय तक ऐसे पैड का इस्तेमाल करने से गर्भ न धारण कर पाने जैसी गंभीर समस्या आ सकती है।

पतली कमर चाहिए… तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें… जल्द दिखेगा असर

4. पैड्स लगे होने के कारण, वजाइना पर लगातार नमी रहती है। जिस वजह से वहां स्किन डैमिज (Skin damage) होने का खतरा रहता है।

5. महिलाओं को कम से कम 6 घंटे में पैड बदलना चाहिए और जिन्हें हैवी फ्लो होता है उन्हें बार-बार पैड बदलते रहना चाहिए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here