तुलसी के सेवन से पाएं इन बीमारियों से छुटकारा

तुलसी का पौधा हर घर में लगाया जाना चाहिए। ये एक ऐसा पौधा है जो कई बीमारियों से निजात दिलाने में फायदेमंद साबित होता है। तुलसी के उपयोग से निमोनिया जैसी बीमारी है भी छुटकारा पाया जा सकता है।

0
529
Tulsi Leaves

New Delhi: सदियों से घरों के आंगन में तुलसी के पौधे (Tulsi Leaves) को लगाया जाता है और घर पर हर तरह के छोटे-बड़े धार्मिक आयोजनों में  विशेष तौर पर पूजा होती है। तुलसी के पौधे (Tulsi Leaves) को सुबह और शाम के समय पूरे श्रद्धा के साथ पूजा जाता है। लेकिन इतना ही नहीं क्या आपको पता है कि ये एक ऐसा पौधा है जो कई बीमारियों से निजात दिलाने में फायदेमंद साबित होता है।

मानसून में बढ़ाएं इम्युनिटी, इन सुपर डाइट का करें इस्तेमाल

तुलसी (Tulsi Leaves) के उपयोग से कई तरह की बीमारीयों से छुटकारा भी पाया जा सकता है। आइए जानते हैं तुलसी हमारे लिए कितनी लाभकारी होती है।

1. निमोनिया में ऐसे फायदा करती है तुलसी

निमोनिया से ग्रस्त लोगों के लिए तुलसी का उपयोग रामबाण है। अगर पसलियां चल रही हैं तो भी 15 से 20 ग्राम तुलसी के रस को निकालिए। इस रस को गाय के घी या बादाम रोगन में धीमी आंच पर पकाएं। इसे पकाकर के इससे बच्चों की मालिश कीजिए। इससे बच्चों की मसल्स‍ स्ट्रांग होंगी। इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होगा और निमोनिया की समस्या भी दूर होगी। इससे बच्चों में सर्दी-गर्मी सहने की क्षमता भी बढ़ जाएगी।

2. सांस की बीमारी में भी है फायदेमंद

अगर आपको बहुत सांस लेने में दिक्कत है या अस्थमा की बीमारी है तो इसमें तुलसी बहुत लाभकारी है। गुलबनफ्सा, मुलैठी और तुलसी को मिलाकर काढ़ा बनाइए और सुबह-शाम इसका सेवन कीजिए। इससे सांस की समस्याए कम होगी।

3. भूख बढ़ाने में भी है लाभदायक

आपको या आपके बच्चे को भूख कम लगती है तो भी तुलसी का उपयोग लाभदायक है। भूख कम लगने पर काली मिर्च, अदरक, हरी मिर्च और तुलसी के पत्तों में नमक डालकर चटनी बना लें। आप चाहें तो हरी मिर्च भी इसमें डाल सकते हैं। खाने के साथ इस चटनी को खाएं और बच्चे को भी खिलाएं। इससे ना सिर्फ भूख बढ़ेगी बल्कि पेट की अन्य‍ समस्या भी दूर होंगी। तुलसी की पत्तियां बहुत ज्यादा ना लें।

यें भी पढ़ें- Pregnancy Tips: मानसून के महीने में प्रेग्नेंट महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here