Tomato Juice: टमाटर के जूस से त्वचा चमकती है लेकिन आपको मालूम हैं इसके नुकसान

0
232

Tomato Juice: आलू के बाद सब्जी में टमाटर एक ऐसा फूड आइटम है, जिसका कई तरह से उपयोग किया जाता है। इसे सब्ज़ी में इस्तेमाल करने से लेकर सलाद और सूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए टमाटर ही एक उपाय होता है। टमाटर एक ऐसा फल है जिसे आप कच्चा या पका हुआ दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ही लोग इसका जूस भी पीते हैं। हालांकि जूस पीने वाले लोग बहुत ही कम हैं।

कई लोग टमाटर का जूस सिर्फ इस वजह से पीते हैं क्योंकि इसमें लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लाइकोपीन, एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है, जो लाल रंग के फूड्स में पाया जाता है। लइकोपीन दिल की बीमारियों और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरों को कम करता है। मसला ये है कि टमाटर का जूस पुरुषों के लिए कितना फायदेमंद है। आइए जानते हैं-

प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी

विटामिन-सी, एक ऐसा पोषक तत्व है जो खट्टे फूड्स में अधिक पाया जाता है। विटामिन-सी हमारी इम्यून हेल्थ को बेहतर बनाने का काम करता है। यह केशिका की दीवारों और रक्त वाहिकाओं को मज़बूत करने के लिए संयोजी ऊतक और कोलाजन के निर्माण में भी मदद करता है, ताकि आयरन के अवशोषण में सुधार हो। विटामिन सी की वजह से घावों को भी भरने में मदद मिलती है।

टमाटर का जूस पीने से आपको एक बार में ही कई पोषक तत्व एक साथ मिल जाते हैं। इन पोषक तत्वों को पाने के लिए आप घर पर ही इसके जूस को बना सकते हैं। यही बेहतर है।

प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के 2017-2019 के आंकड़ों के मुताबिक, लाइकोपीन के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। लाइकोपीन, एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो तरबूज़, अमरूद और अंगूर में भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। टमाटर का रस पीने से कैंसर के खतरे में तो मदद मिलती ही है इसके अलावा प्रोस्टेट स्वास्थ्य में भी सुधार देखने को मिलता है।

सोडियम की अधिक मात्रा

टमाटर के रस में सोडियम की भी उच्च स्तर पर मात्रा पायी जाती है। 200 ग्राम टमाटर के रस में 630 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है, ये आदमी की सेहत के हिसाब से काफी अधिक है और इसके सेवन से उच्च रक्तचाप की समस्या पैदा हो सकती है।

सीने में जलन का ख़तरा

अगर आप रोज़ाना टमाटर का जूस पीते हैं, तो इससे एसिड रीफ्लक्स यानी सीने में जलन भी खतरा बढ़ सकता है। यह तब होता है जब पेट का एसिड वापस अन्नप्रणाली में चला जाता है। टमाटर का रस पीने के बाद हालात और भी बिगड़ सकते हैं।

पथरी का खतरा

कुछ लोगों का मानना है टमाटर के अधिक सेवन से किडनी में स्टोन पैदा हो सकता है। इसकी वजह ये है कि टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम ऑक्जलेट पाए जाते हैं जिसकी अधिक मात्रा शरीर में स्टोन का रूप धारण कर लेती है। विशेषज्ञों का भी मानना है कि किडनी में 90 फीसदी लोगों को कैल्शियम ऑक्जलेट पथरी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here