त्योहारों के बाद शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके

आइए जानते हैं कुछ आसान तरिके जो शरीर को डिटॉक्स यानी अंदर से साफ करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी काफी मददगार माने जाते हैं।

0
184
Tips To Detox Your Body
त्योहारों के बाद शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके

New Delhi: त्योहारों में अपमे सेहत के बारे में किसी को भी सोचने की फुर्सत नहीं होती है, उस समय तो बस तरह-तरह के स्वादिष्ट जायके सामने नजर आते हैं जो पेट तो भर देते हैं लेकिन मन नहीं। फिलहाल दिवाली का त्योहार बीत चुका है लेकिन मिठाई खाने का सिलसिला अभी भी जारी है। आमतौर पर त्योहारों में लोगों की दिनचर्या बिगड़ (Tips To Detox Your Body) जाती है और एक्सरसाइज या डाइट फॉलो नहीं हो पाता है।

अगर आपको डायबिटीज है, तो रोजाना ले ये पांच आहार

त्योहारों में हर दिन कुछ न कुछ पकवान बनते ही रहते हैं। लगातार दो से तीन दिनों तक तली-भुनी चीज़ें खाने से मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही पाचन भी बिगड़ जाता है। जिसके लिए फिर दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है। त्योहार खत्म होते ही ज्यादातर लोग वजन के बढ़ने के कारण परेशान हो जाते है। तो आइए जानते हैं कुछ आसान तरिके जो शरीर को डिटॉक्स (Tips To Detox Your Body) यानी अंदर से साफ करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी काफी मददगार माने जाते हैं।

1. प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

वजन घटाने में प्रोटीन ज्यादा असरदार माना जाता है। प्रोटीन मांसपेशियां (Protein) को बनाने का भी काम करता है। अपनी डाइट में अंडे, चिकन, बीन्स, दाल और दलियां जैसे खाने शामिल करें। ये आपकी भूख को कम करने के साथ ही कैलोरी की मात्रा भी कम करते हैं और इससे वजन घटाने में काफि मदद मिलती है।

2. सुबह-सुबह गर्म पानी में नींबू ड़ाल कर पिएं

अपने दिन की शुरूआत नींबू पानी से करें। एक ग्लास गर्म पानी में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाए और उसे पिएं। नींबू पानी शरीर को तेजी से डिटॉक्स करने का काम करता है।

3. खाने की तैयारी पहले ही करें

हेल्दी खाने के लिए खाने की तैयारी पहले कर लेना एक बहुत अच्छी तकनीक मानी जाती है। ऐसी प्लानिंग बनाएं जिसमें थोड़ा-थोड़ा कर के कई बार खाएं। इस तरह खाने से आपको भूख कम लगेगी और जिन लोगों को ओवरइटिंग की आदत है उससे भी छुटकारा मिलेगा।

4. खुब अच्छी नींद लें

नींद की कमी का असर सिधा आपकी सेहत पर पड़ता है। त्योहार खत्म हो चुके हैं आपके पास समय है और अब आप सबसे पहले अपनी नींद पूरी करें। सोने से पहले एक कप हल्दी दूध में कुछ दालचीनी, अदरक पाउडर और गुड़ डालें और पिएं। यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएगा साथ ही आपको अच्छी नींद भी आएगी।

अगर लंबी उम्र की है चाह तो खाएं लाल मिर्च, जानें इसके फायदे

5. डाइट में फाइबर बढ़ाएं

फाइबर को एक नेचुरल डिटॉक्सिफाइंग एजेंट माना जाता है। अपनी डाइट में खूब सारा फाइबर भी शामिल करें। खूब सारा खीरा, गाजर, सलाद, स्प्राउट्स और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। इससे आपका शरीर अंदर से मजबूत बनेगा।

6. ज्यादा पानी पिएं

त्योहारों में अ अनहेल्दी खाना खाने के बाद शरीर को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है और इसके लिए पानी से बेहतर कुछ नहीं होता। दिन भर में कम से कम 8-9 ग्लास पानी पिएं, इससे आपके शरीर से सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे। पानी पीते रहने से आपको एनर्जी का एहसास होगा। हाइड्रेटेड रहने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है नींद भी अच्छी आती है।

7. खाने में ऐसी चीजें शामिल करें

अपने खाने में कार्ब्स और फैट्स जैसी चीजें शामिल करें। अपनी डाइट ताजे फलों, सब्जियां, दाल, दलियां, नट्स और सीड्स से भरपूर बनाएं। इससे आपका वजन तेजी से घटेगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here