New Delhi: इन दिनों बाजारों में आम की भरमार है। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद बाजार में आम की मांग बढ़ गई है। लेकिन कहीं ऐसा तो नहीं कि आप कैमिकल वाले आम खा रहे हैं क्योंकि बाजारों में आर्टिफिशियली पके आम खूब बिक (Tips for Mangoes) रहे हैं। कच्चे आमों को कैल्शियम कार्बाइड की मदद से पकाया जाता है जो हेल्थ के लिए हानिकारक होता है।

Also Read: पाकिस्तान की हुई ‘बेइज्जती’, चीन और अमेरिका ने वापस लौटाए तोहफे में भेजे गए आम

इसके लिए आप बाजार में बिक रहे पके आम को खरीदने से पहले जांच जरूर कर लेंस क्योंकि अगर कार्बाइड या फिर किसी अन्य केमिकल से आम पकाए गए होंगे तो उसे खाने पर स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। बता दें कि इन दिनों बिहार के भभुआ में अन्य प्रदेशों से प्रतिदिन कार्बाइड सहित अन्य रसायनों से पकाए गए आम को बड़ी मात्रा में लाया जा रहा है। ट्रकों से जिले में आम की बड़ी खेप हर रोज पहुंच रही है।

इन बातों का रखें ख्याल

1. बाजार से लाए गए आमो को खाने से पहले अच्छी तरह धो ले।
2. आम को सीधे मुंह से चूसकर खाने से बचे।
3. खाने के लिए आम के छिलके उतारक फिर काटकर खाएं।
4. अगर हो पाएं तो बाजार की बजाय सीधे बगीचे से आम खरीदें।

Also Read: क्यों मनाया जाता है विश्व रक्तदान दिवस ? जानें इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

कैसे पहचाने कौन- सा आम सही है

जानकार कहते हैं कि प्राकृतिक रूप से पके आमों की ऊपरी सतह (Tips for Mangoes) में चमक दिखाई पड़ती है। जबकि रसायन से पकाए गए आम की ऊपरी सतह सिकुड़ी हुई दिखाई पड़ती है। साथ ही प्राकृतिक रूप से पका हुआ आम पूरी तरह से पीला नहीं दिखाई देता है।

Read More Articles on Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here