कमजोर हड्डियों से हैं परेशान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 तत्व…

उम्र के अनुसार हड्डियों की जरूरत और हड्डियों को मजबूत करने के घरेलू उपायों की मदद से आप हर उम्र में स्‍वस्‍थ रह सकते हैं।

0
438
Tips For Healthy Bones
कमजोर हड्डियों से हैं परेशान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 तत्व...

New Delhi: हड्डियों (Bones) का कमजोर होना बुढ़ापे की निशानी माना जाता है। लेकिन अगर आपकी हड्डियों जवानी मे ही कमजोर होने लगे तो इसे गंभीरता से लें। इसलिए रोज सुबह जल्दि उठकर ताजी धूप ले (Tips For Healthy Bones) इससे आपकी हड्डियो को विटामिन मिलेगा। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ 25 साल की उम्र तक ही हड्डियां मजबूत होती हैं। 35 साल की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

मोटापे से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

हमारी हड्डियां कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन के अलावा कई तरह के मिनरल से मिल कर बनी होती हैं। उतार-चढ़ाव भरी इस जिन्दगी में शरीर से मिनरल खत्म होने लगते हैं, जिससे हड्डियों का गाढ़ापन (Thickness) , कम होने लगता है और धीरे- धीरे वे घिसने और कमजोर होने लगती हैं। कई बार यह कमजोरी इतनी होती है कि मामूली चोट पर भी फ्रैक्चर हो जाता है।

हड्डियां कमजोर होने पर कई तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। उम्र के अनुसार हड्डियों की जरूरत और हड्डियों को मजबूत करने के घरेलू उपायों (Tips For Healthy Bones) की मदद से आप हर उम्र में स्‍वस्‍थ रह सकते हैं।

कंप्यूटर में लगातार काम करने से आखिर क्यों होता है सिर में दर्द ?

1. प्रोटीन का सेवन ज्‍यादा न करें (Protein) 

अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से शरीर में एसिडिटी हो सकती है जिसकी वजह से पेशाब के जरिए शरीर से कैल्शियम बाहर निकल सकता है। अधिकतर लोगों को दिनभर के तीन बार के भोजन से 0.12 कि.ग्रा प्रोटीन की जरूरत होती है। इससे ज्‍यादा मात्रा में प्रोटीन लेना हड्डियों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

2. विटामिन डी लें (Vitamin D) 

विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण और उन्‍हें हड्डियों तक पहुंचाने में मदद करता है। ये इम्‍यून सिस्‍टम के लिए भी बहुत जरूरी होता है। जब आप धूप लेते हैं तो स्किन के जरिए शरीर में विटामिन डी का निर्माण होता है। धूप नहीं ले सकते हैं तो इसकी जगह विटामिन डी के सप्‍लीमेंट भी ले सकते हैं।

3. एक्‍सरसाइज करें (Excercise) 

एक्‍सरसाइज के दौरान जब मांसपेशियां हड्डियों के विपरीत खींचती हैं तो इससे हड्डियों में संदीपन (Excitement) पैदा होती है। पैदल चलने, हाइकिंग, सीढियां चढ़ने और वेट लिफ्टिंग से हड्डियों के गाढ़ापन में इजाफा होता है। दिनभर में 15 से 30 मिनट की एक्‍सरसाइज भी काफी होती है।

4. डेयरी प्रोड्क्ट खाएं (Dairy Products) 

दूध,दही और या डेयरी प्रोड्क्ट में कई तरह से कैल्शियम,मिनरल और कई सारे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत जरुर है और इसे स्ट्रॉग बनाता है, दूध पानी सेहत के लिए अच्छा है और इससे हड्डिया मजबूत होती हैं।

5. हरी सब्जियां (Green Vegetables) 

हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और पोषण पाया जाता है ये तो आप जानते ही हैं जो आपके सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद मानी जाती है। ऐसे में अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आपको उन्हें मजबूत बनाने के लिए न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) की जरुर होती है, ऐसे में आप इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here