मानसून में बढ़ाएं इम्युनिटी, इन सुपर डाइट का करें इस्तेमाल

मॉनसून में ऐ इम्युनिटी सिस्टम (Immunity System) काफी कमजोर हो सकता है, तो आपको ऐसे में कुछ खास चीजों का सेवन करना चाहिए. जो आपके इम्यून पावर को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं।

0
391
Immunity System

New Delhi: कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले पूरी दुनिया में बढ़कर एक करोड़ के पार पहुंच चुके हैं। इसी बीच अब भारत में मॉनसून ने दस्तकल दे दी है और इस मौसम में संक्रमण के फैलने का खतरा और भी ज्यादा होता है। मानसून का मौसम जहां बारिश और ठंड के साथ जगह-जगह पानी के जमाव से कई तरह के बैक्टीरिया भी पनपते हैं, जो बीमार कर सकता है। ऐसे में आपका इम्युनिटी सिस्टम (Immunity System) भी काफी कमजोर हो सकता है।

देश के कई शहरों में भारी बारिश के आसार

इस मौसम में आपको कुछ खास चीजों का सेवन करना चाहिए-

1. लेमन- लेमन ग्रास के औषधीय पौधे के बारे में आपने शायद ही पहले कभी सुना होगा। इस पौधे का तेल इम्यून सिस्टम (Immunity System) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। वायरल फीवर और खांसी, सर्दी, जुकाम में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। पेट, आतों और यूरीनरी ट्रैक्ट में इंफेक्शन से यह तुरंत राहत दिलाता है।

2. बादाम- बादाम में फाइबर, मैग्निशियम और पोलीअनसैचुरेटिड वसा की मात्रा ज्यादा होती है। इनके पोषक तत्व दिल के रोगों को कम करने में मदद करते हैं। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम होता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ बादाम, खास तौर से अखरोट में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह शरीर को वायरल या इंफेक्शन होने से बचाता है। साथ ही फेफड़ों स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है। एक अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर होने से मौसमी बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है।

उत्तराखंड में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश के आसार

3. दही- दही के रोजाना सेवन से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। दही का रोजाना सेवन सर्दी और सांस की नली में होने वाले इंफेक्शन से बचाता है। दही एक प्रोबायोटिक फूड माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में गुड बैक्टीरिया की गिनती बढ़ने लगती है। इम्यूनिटी (Immunity System) स्ट्रांग होने से बीमारियों से बचाव रहता है. दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन पाया जाता है। दूध के मुकाबले दही सेहत के लिए ज्यादा फायदा करता है। दही में दूध की अपेक्षा ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके अलावा दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस पाया जाता है।

एमपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

4. अदरक- इम्यून को बूस्ट करने में अदरक भी किसी चमत्कारी औषधि से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल और एंटी फंगल तत्व बॉडी के इम्यून सिस्टम के लिए बेहतरीन है। आप सब्जियों के अलावा जूस, सूप और चटनी में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. हल्दी दूध- बेहतर स्वास्थ्य के लिए, एक कप हल्‍दी दूध आपको अच्छी सेहत हासिल करने के मामले में मदद कर सकता है। हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को किसी भी नुकसान से बचाने में सहायक होते हैं। इसका रोजाना दूध में मिलाकर सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। इसतरह बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 22,771 नए मामले

6. तुलसी- तुलसी में एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर शरीर को वायरस से लड़ने की ताकत देते हैं। एक चम्मच लौंग के चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें जब तक यह सूखकर आधा न रह जाए। इसके बाद इसे छानें और ठंडा करके हर एक घंटे में पिएं। आपको वायरल से जल्द ही आराम मिलेगा।

7. धनिया चाय- सेहत का धनी होता है इसलिए यह वायरल बुखार जैसे कई रोगों को खत्म करता है। वायरल के बुखार को खत्म करने के लिए धनिया की चाय बहुत ही असरदार औषधि का काम करती है। मॉनसून के मौसम में इसकी चाय आपको रोज सुबह शाम पीनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here