Weight Loss Tips: मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर वजन कम कर देंगे ये ड्राई फ्रूट्स

0
223
Weight Loss Dry Fruits

Weight Loss Tips: आज के समय में ज्यादातर लोग हेल्दी रूटीन और डाइट को ही फॉलो करना पसंद करते हैं। अच्छी और फिट बॉडी के लिए हेल्दी वज़न बनाए रखना ज़रूरी है। एक अच्छी लाइफ के लिए वजन वाला व्यक्ति न केवल हेल्दी महसूस करता है वल्कि हेल्दी यंग भी दिखता है। ये सब हमारे अच्छे मेटाबॉलिज्म पर डिपेंड करता है। हम आपको जानकारी देंगे कुछ ऐसे नट्स के बारे में जो आपको देते हैं एक हेल्थी वेट लॉस में फायदा।

हेल्दी वेट बनाए रखना है जरूरी

अधिक वजन और मोटापे के कारण किडनी और लीवर से संबंधित कई प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं। फ़ालतू वज़न किसी व्यक्ति विशेष के आत्म-सम्मान पर भी प्रभाव डालता है। बहुत से लोग अपने बढ़ते वजन के कारण तनाव और चिंता महसूस करते हैं। अगर कोई हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट बनाए रखता है, तो वह इन सब पर कंट्रोल करके रख सकता है।

हमें यह बिल्कुल नहीं भूलना चाहिए कि हल्का मेटाबॉलिज्म वजन बढ़ाने में सहयोग करता है। सूखे मेवे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं और इस तरह वजन कम करने में मदद करते हैं। ड्राई फ्रूट्स को सुपरफूड भी बोला जाता है। वे अतिरिक्त वसा और कार्बोहाइड्रेट को शरीर में प्रवेश करने से रोक देते हैं।

वे नट्स जो वजन घटाने में करते हैं मदद

बादाम (Almond)

बादाम को पोषक तत्वों का बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और पाया जाता है, यही वजह है कि यह आपके वजन घटाने के दिनों में सेवन करने के लिए एकदम सही ड्राई फ्रूट माना जाता है। रोजाना 4-7 बादाम खाने से आपको मोनोसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट मिलता है। बादाम एलडीएल लेवल को कंट्रोल रखने में भी मदद करता है।

पिस्ता (Pistachio)

अपनी डाइट में शामिल करने के लिए सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट्स में से एक पिस्ता भी है। पिस्ता आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है, जिसकी वजह से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ये आपके लिए एक अच्छा स्रोत है।

खजूर (Date)

वजन कम करने में भी खजूर का अहम योगदान रहता है। इनमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर मिलता है, जिसकी वजह से लम्बे समय रक आपको पेट भरा रहने में मदद देता है। खजूर में विटामिन बी-5 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्टेमिना को बेहतर बनाने में कारगर है। ये योग या व्यायाम के बाद खाने के लिए एक बेहतर ड्राई फ्रूट है।

काजू (Cashew)

काजू में लगभग 70 प्रतिशत मैग्नीशियम की मात्रा पायी जाती है। मैग्नीशियम शरीर के वसा और कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिक रेगुलेशन में मदद करने में सहायक होता है। जिससे वजन नहीं बढ़ने से रुक जाता है।

ये जानकारी सामान्य है। इसमें किसी भी तरह की बीमारी या उससे सम्बंधित जानकारी नहीं है। बीमार होने की स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here