भारत में 20 साल के लोगों में डायबिटीज का खतरा बढ़ा, पढ़े रिपोर्ट

भारत में 20 साल की आयु वाली आधी आबादी के पुरुषों और महिलाओं को अपनी जीवनकाल में डायबिटीज  का सामना करना पड़ रहा है।

0
264
Diabetes Tips
भारत में 20 साल के लोगों में डायबिटीज का खतरा बढ़ा, पढ़े रिपोर्ट

New Delhi: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र के इंसान को अपनी गिरफ्त में ले रही है। अब एक नए अध्ययन में ये बात सामने आई है कि भारत में 20 साल की उम्र वाली आधी आबादी के पुरुषों और महिलाओं को अपनी जीवनकाल में डायबिटीज (Diabetes Cases) का सामना करना पड़ रहा है। ज्यादातर ऐसे लोगों में टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 Diabetes) होने का खतरा ज्यादा है।

‘डायबिटोलॉजिया’ जर्नल में प्रकाशित एक नई स्टडी में यह सामने आया है कि बड़े शहरों में रहने वाले किसी भी उम्र और ‘बॉडी मास इंडेक्स’ (BMI) के लोगों में डायबिटीज होने की संभावना का पता लगया जा सकता है।

साढ़े 13 करोड़ डायबिटीज मरीज!

दिल्ली में सेंटर फॉर क्रॉनिक डिजीज कंट्रोल और वैज्ञानिकों ने डायबिटीज के आंकड़ों का आंकलन किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि डायबिटीज के वजह से देश में पहले ही करीब साढ़े सात करोड़ से ज्यादा मरीजों की समस्याओं का बोझ है। यही हाल रहा तो साल 2045 तक देश में डायबिटीज मरीजों की संख्या बढ़कर लगभग साढ़े 13 करोड़ हो जाएगी।

10-12 साल से बड़ी उम्र के तनावग्रस्त बच्चों में देखे गए ये 7 लक्षण

2045  तक क्या होगा हाल

शहरों के विकास के बीच लोगों की डाइट क्वालिटी और फिजिकल एक्टिविटी में कमी आने की वजह से इस छिपी हुई गंदी बीमारी को बढ़ावा मिलता है। स्टडी में शहरी इलाकों में उम्र, लिंग और बीएमआई के आधार पर डायबिटीज (Diabetes) की दर का आकलन हुआ है। ये शोध सेंटर फॉर काडीयो मेटाबोलिक रिस्क रिडक्शन इन साउथ एशिया के आंकड़ों (2010-2018) पर निकाला गया है।

टीनेजर्स रहें सावधान

वैज्ञानिकों ने भारत सरकार (2014) द्वारा आयु और लिंग के आधार पर शहरों में मृत्यु दर और डायबिटीज के प्रसार का विश्लेषण किया है। साथ ही इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च के शोध ‘इंडिया डायबीटिज’ (2008-2015) का भी विश्लेषण किया गया है जिसके मुताबिक, 20 साल के पुरुषों और महिलाओं में डायबिटीज होने का खतरा 56 से 65 फीसदी बढ़ गया है।

ये 6 चीजें खाने से हो सकती है सर्दी जुकाम की समस्या, करे परहेज

महिलाओं में डायबिटीज का खतरा ज्यादा

स्टडी के अनुसार महिलाओं के जीवनकाल में डायबीटिज होने का खतरा ज्यादा रहता है। 60 साल के महिला और पुरुष जिन्हें डायबिटीज नहीं है, ये बीमारी होने का खतरा उनमे भी 28 और 38 प्रतिशत तक रहता है।

 मोटे लोग भी रहें सावधान- 

शहरों में रहने वाले मोटे लोगों को भी रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि 20 साल के आयु वर्ग वाले  86 प्रतिशत मोटे पुरुषों को ये बिमारी हो (Diabetes Cases) सकती है। वही महिलाओं में इसका (Diabetes) खतरा पुरुषों से एक प्रतिशत ज्यादा है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here