टीनएजर्स लड़कियां मेकअप से जुड़ी इन जरूरी बातों का रखें ध्‍यान

टीनएज की स्किन पर बहुत लाइट मेकअप किया जाना चाहिए, क्योंकि इस उम्र में मेकअप के लिए उनकी स्किन नई होती है।

0
289
Teenage Makeup Tips
Teenage Makeup Tips: मेकअप से जुड़ी इन जरूरी बातों का रखें ध्‍यान

New Delhi: अक्‍सर लड़कियां टीनएज (Teenage Makeup Tips) में मेकअप करने की शुरुआत करती हैं। लड़कियां मेकअप के लिए बेहद उत्साहित और रोमांचित रहती हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपनी बच्चियों से इस बारे में बात करें और उन्हें हेल्दी-मेकअप हैबिट्स या आदतों की सही जानकारी दें। इस उम्र में टीनएज की स्किन पर बहुत लाइट मेकअप (Light Makeup) किया जाना चाहिए, क्योंकि इस उम्र में मेकअप के लिए उनकी स्किन नई होती है।

लड़के दिखना चाहते है स्मार्ट तो इन चीजों का इस्तेमाल करें

टीनएज स्किन पर मेकअप (Teenage Makeup Tips) शुरू करने की सही उम्र सामान्यत: 15-16 है और वो भी बहुत लाइट मेकअप और ऐसे में अगर भारी-भरकम प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए जाएं तो स्किन डैमेज होने की संभावना बनी रहती है। तो चलिए जानते हैं टीनएज में मेकअप करते वक्त लड़कियों को किन-किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए और कौन सी सावधानियां हैं जो उन्‍हें बरतनी चाहिए।

1. मेकअप की सही उम्र

यह जानना बेहद जरूरी है कि मेकअप की सही उम्र क्या है? टीनएज में स्किन काफी साफ्ट होती है और किसी भी तरह की लापरवाही भारी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए इस उम्र में मेकअप को लेकर सजग रहना बेहद जरूरी हो जाता है। आपको बता दें कि मेकअप शुरू करने की सही उम्र सामान्यत: पद्रंह-सोलह साल है। लेकिन ध्‍यान रखें कि इस एज में बहुत लाइट मेकअप करें।

2. पेरेंट्स अपनी बच्चियों को कैसे शिक्षित कर सकते हैं?

टीनएजर्स के साथ-साथ उनके माता-पिता के लिए भी यह समझना बेहद आवश्यक है कि टीनएज मेकअप अलग होता है। पेरेंट्स को अपने बच्चों को इस बारे में जागरूक करना चाहिए कि नाजुक त्वचा में मेकअप का इस्तेमाल करने से आने वाले समय में उनकी त्वचा खराब हो सकती है।

3. फाउंडेशन के इस्तेमाल से बचें

मेकअप के लिए फाउंडेशन लगाने का मन तो आपका ज़रूर करता होगा लेकिन ये बड़ी उम्र की महिलाओं के लिए है। अपनी फ्रेश त्वचा को नेचुरल ही रहने दें और फाउंडेशन के इस्तेमाल से बचें और खासतौर तब जब इस उम्र में एक्ने की समस्या हो। अगर आप मेकअप का इस्तेमाल करना ही चाहती हैं तो अपने चेहरे के ब्लेमिशेस को कंसीलर से ढकें और उसके बाद पाउडर या फिर टिंटेड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

4. स्किन केयर रूटीन

टीनएज में मेकअप से पहले स्किन केयर रूटीन के बारे में उन्‍हें जानकारी दें और सही बातें सिखाएं, क्योंकि शुरुआत से ही अपने स्किन की देखभाल करने पर ही वह स्‍वस्‍थ्‍य रहेगी। त्वचा के हिसाब से कौन सा फेसवॉश खरीदें और मॉस्‍चराइजिंग से जुड़ी बातों से इसकी शुरुआत करें।

5. सही प्रोडक्ट्स का चुनाव

इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि टीनएज में ज्‍यादा हेवी मेकअप नहीं करना चाहिए। मेकअप करते हुए त्‍वचा पर ढेर सारा फाउंडेशन लगाकर उसकी एक परत बनाने से बचें। इसके साथ ही लिपस्टिक के डार्क शेड्स का इस्तेमाल करने से बचें। आप लाइट या न्यूड शेड्स के लिपस्टिक का ही चुनाव करें तो बेहतर होगा।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here