Lifestyle: गर्मियों का मौसम (Summer Health Tips) आते ही हर तरफ फैली तेज धूप हमें बेचैन कर देती है। इस साल मार्च में पड़ रही चिलचिलाती धूप और गर्मी ने सभी का हाल-बेहाल कर दिया है। ऐसे मौसम में खुद को हेल्दी (Summer Health Tips) रखना किसी चैलेंज से कम नहीं है। 

बालों में पसीने की बदबू से रहते हैं परेशान तो करें ये काम

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने वाले हैं जिनको फॉलो करने के बाद आप अपने आपको गर्मी में होने वाली बीमारियों और डीहाईड्रेशन (Dehydration) से बचा सकते हैं। मौसम बदलने के साथ-साथ  खानपान भी बदलता है। इस बात पर खास जोर दें कि मौसमी फल सब्जियों को हमेशा अपने खाने में शामिल करें क्योंकि बेमौसम सब्जियां शरीर को नहीं सुहाती। थोड़ा टाइम निकाल कर सुबह ठंडी हवा में घूमा करें आपका दिन अच्छा जाएगा।

गर्मीं के मौसम (Summer Health Tips) में कई ऐसे चेंजेज होते हैं जिसमें थकान महसूस होने के साथ ही आप चिड़चिड़ा महसूस करने लगते हैं, शरीर में सुस्ती रहती है और आप खुद को बीमार महसूस करने लगते हैं। इससे बचने के लिए प्रणायाम और योग करना शुरु करें। 

शरीर के लिए जरूरी है योग, मन को ऐसे करें शांत

गर्मीं (Lifestyle News) में घर से बाहर जाने से पहले 1 ग्लास पानी जरूर पीकर निकलें। हो सके तो पानी साथ भी लेकर जायें और थोड़ी-थोड़ी देर में पानी जरुर पीते रहें। अगर घर से बाहर हैं तो देर तक भूखे ना रहें लेकिन ऑयली खाने से बचें। सिर पर तेज धूप ना लगने दें हमेशा धूप में सिर को ढ़क कर रखें।

गर्मीयों में दही, छांछ, आमपना, शरबत और जूस पीएं, लेकिन कोल्ड ड्रिंक पीने से बचें क्योंकि कोल्डड्रिंक पीने के अलग नुकसान हैं जिसके बारे में हम अपने दूसरे आर्टिकल में बताएंगे। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here