New Delhi: भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने काफी गंभीर रूप ले लिया है। हर दिन कोरोना (Coronavirus) के मामले बढ़ते जा रहे है। इन सभ के बीच लोग काफी डरे हुए हैं। जिन लोगों को यह संक्रमण है वो तो इससे परेशान हैं साथ ही और लोग भी मानसिक तौर पर डरे हुए हैं। लोगों के इस डर का सीधा असर उनके दिमाग पर पड़ (Stress Reduction Tips In Corona) रहा है। ऐसे में जरूरी है कि लोग खुद को मानसिक तौर पर स्वस्थ्य रखे।

अगर मास्क को लेकर करते है ये गलती तो हो जाए सावधान!

कोरोना (Coronavirus) के इस डर (Stress Reduction Tips In Corona) से बचने ले लिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित होने से बचा सकते हैं-

एक्सरसाइज करें

महामारी के चलते जरूर ना हो तो घर से बाहर ना जाएंष घर में रहकर एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। बाहर जाकर जॉगिंग और वॉकिंग करना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में लोगोंघर पर ही कुछ हल्की एक्सरसाइज करें और तनाव को दूस करें।

खबरों पर ज्यादा ध्यान न दें

कोरोना वायरस को लेकर जो खबरें चल रहा हैं। लोग उससे कई ज्यादा घबराएं हुए है। कई डॉक्टरों का कहना है कि इस वजह से लोग ज्यादा तनाव में आ रहे है। वहीं कई झूठी खबरे भी सामने आ रही है को इन पर ध्यान ना दे।

मुंह के अंदर अगर दिखे ये लक्षण, तो तुरंत कराएं Corona टेस्ट

हेल्दी डाइट लें

खानपान का असर शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी पड़ता है। ऐसे में हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है। अपनी डाइट में ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जिनसे आपका शरीर और दिमाग स्वास्थ्य रहे।

अच्छी नींद लें

इस दौरान फालतू चीजों पर ध्यान ना दें और आराम जरूर करें। शरीर को आराम तभी मिलता है जब नींद पूरी होती है।

मेडिटेशन करें

मानसिक स्वास्थ्य को ठिक करने के लिए मेडिटेशन बेहद जरूरी है। दौड़ना, कूदना, सीढ़ियां चढ़ना जैसी चीजें नियमित तौर पर करें।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here