सावधान! फोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके बच्चों का स्वास्थ्य कर सकता है खराब

0
436
संकेतीक तस्वीर

नई दिल्ली। अगर आपके बच्चे भी स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल न सिर्फ आपके बच्चों के आंखों की रोशनी को प्रभावित करता है बल्कि ये उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी गहरा असर डालता है। बच्चों को स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर निंयत्रण रखने की जरूरत है।

कनाडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार अस्पताल में ऐसे बच्चों पर शोध किया गया है जो स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। फोन के ज्यादा इस्तेमाल से उनका मानसिक स्वास्थ्य ज्यादा खराब होने लगा। वहीं, शोधकर्ताओं ने बताया कि बच्चों को फोन से दूर रखना चाहिए। ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है।

ये भी पढ़ें- मशरूम के इन फायदों को जानकर आप भी हो जाएंगे इसके शौकीन

बच्चे अपना ज्यादातर समय फोन के साथ ही बिताते हैं जिसके कारण उनके खेलने कूदने की गतिविधियों में कमी होती है। उन्होंने यह भी बताया कि शिक्षकों, अभिभावकों और चिकित्सकों को बच्चों के फोन के इस्तेमाल के घंटो पर ध्यान देना चाहिए।

बच्चों के परिवार वालों की ये जिम्मेदारी बनती है कि वो बच्चों को ज्यादा फोन के इस्तेमाल पर रोक लगा सकें और बच्चों को कम से कम फोन का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here