Ayurvedic Beauty Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय…

आयुर्वेदिक चीजें न सिर्फ आपको खूबसूरत और आ​कर्षक दिखाने में मदद करता है बल्कि ये आपकी अच्छी सेहत के बारे में भी बताता है।

0
333
Ayurvedic Beauty Tips
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय...

New Delhi: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और चमकती रहे। लेकिन स्किन (Skin Care Tips) की ये चमक पाने के लिए आपको महंगे कॉस्मेटिक्स की जरुरत बिल्कुल नहीं है। स्किन केयर (Ayurvedic Beauty Tips) के लिए आयुर्वेद से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। हमारे घरों में तमाम ऐसी आयुर्वेदिक चीजें मौजूद होती हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

नाभि में तेल लगाने से पेट से जुड़ी हर समस्या हो जाएगी खत्म…

आयुर्वेदिक चीजें (Ayurvedic Beauty Tips) न सिर्फ आपको खूबसूरत और आ​कर्षक दिखाने में मदद करता है बल्कि ये आपकी अच्छी सेहत के बारे में भी बताता है। सैलून में जाकर और हजारों रुपये खर्च कर आप केमिकल्स के जरिए कुछ देर के लिए तो दमकती त्वचा पा सकते हैं, लेकिन अगर यही काम आप आयुर्वेदिक चीजों (Ayurvedic Beauty Tips) की मदद से घर पर करें तो बगैर किसी साइड इफेक्ट के अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं और ये उपाय लंबे समय तक कारगर भी साबित होता है। तो आइए आपको आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानकारी देते है।

चावल का पानी अब फेंके नहीं, इस तरह करें इस्तेमाल और पाए घने लंबे बाल

1. चंदन और बादाम का पाउडर (Sandalwood And Almond Powder)

चंदन में एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो पिंपल और दानों को चेहरे से दूर करता है। ये स्किन में ब्लीच का प्रभाव भी दिखाता है। वहीं बादाम का पाउडर न सिर्फ स्किन टोन को हल्का करता है बल्कि स्किन हेल्थ को बढ़ाने के लिए पोषक पदार्थ भी देता है। चंदन और बादाम के पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धोकर निकाल दें।

2. नींबू और शहद (Honey And Lemon)

चेहरे में धूल मिट्टी को साफ करने के लिए नींबू के रस और शहद की कुछ बूंदों का एक घोल बना लें और इसमें कुछ बूंदें कच्चे दूध की मिलाएं। ये क्लींजर आपकी स्किन की सारी गंदगी को साफ कर कालेपन को भी दूर करता है। इसे कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। ये सफाई हफ्ते में एक या दो बार जरूर करें। बता दें कि शहद स्किन की मरम्मत करता है ये स्किन को पर्यावरणीय नुकसान से भी बचाता है। ये न सिर्फ स्किन को मॉइश्चराइज करता है बल्कि चिकना भी बनाता है।

3. हल्दी और चावल का आटा (Turmeric And Rice Flour)

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। ये डेड स्किन को हटाने में भी मदद करता है। चावल के आटे में स्किन को गोरा बनाने के गुण पाए जाते हैं। जबकि टमाटर का जूस चेहरे के डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में मदद करता है। किसी बर्तन में हल्दी, चावल का आटा और टमाटर का जूस एक साथ मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट या सूखने तक लगाए रखें। सूखने पर ठंडे पानी से चेहरे को धो डालें।

4. केसर और जैतून का तेल (Saffron And Olive Oil)

केसर एक्ने को दूर करने में काफी मदद करता है। केसर रंगत को हल्का करने और स्किन के टैक्स्चर को सुधारने में भी बढ़िया काम करता है। जबकि जैतून का तेल व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स को दूर करने में मदद करता है। डिस्टिल्ड वाटर में केसर के धागों को भिगो दें। पानी में केसर का कलर छूटने के बाद उसमें जैतून का तेल मिला दें। रुई के फाहे से इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो डालें।

5. एलोवेरा और नींबू (Aloe Vera And Lemon)

एलोवेरा में गजब की एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने में मदद करता है। इससे स्किन में जलन नहीं होती है और वह स्वस्थ होने लगती है। वहीं नींबू न सिर्फ चेहरे को साफ करता है बल्कि ग्लोइंग स्किन देने में भी मदद करता है। एलोवेरा में गजब की एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने में मदद करता है। इससे स्किन में जलन नहीं होती है और वह स्वस्थ होने लगती है। वहीं नींबू न सिर्फ चेहरे को साफ करता है बल्कि ग्लोइंग स्किन देने में भी मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here