आप भी खाते है ज्यादा मीठा, तो इन बीमारियों का हो सकता है शिकार…

आमतौर पर लोगों को मीठा खाने के नुकसान के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती हैं। स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक ज्यादा मीठा खाने से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है

0
294
Side Effects of Sugar
आप भी खाते है ज्यादा मीठा, तो इन 5 बीमारियों से जूझना पड़ सकता है...

New Delhi: मीठा खान हर किसी को बेहद पसंद होता है। मीठा खान खाने से मन (Side Effects of Sugar) जल्दी नहीं भरता हैं बल्कि और ज्याद खाने की इच्छा करती है। अगर आप भी ज्यादा मीठा खाने के शौकीनों में हैं, तो अब सावधान हो जाएं। आपको बता दें कि अधिक मात्रा में चीनी खाना (Side Effects of Sugar) आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

इस तरह बनाएं Ganesh Chaturthi के मौके पर बप्पा के पसंदीदा मोदक

आमतौर पर लोगों को मीठा खाने के नुकसान (Side Effects of Sugar) के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती हैं। स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक ज्यादा मीठा खाने से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है जिनमें मोटापा से लेकर डायबिटीज तक की समस्या शामिल हैं| ऐसे में आज हम आपको अधिक मात्रा में मीठा खाने से होने वाले नुकसानों के बारें में बताएंगे।

1. कोलेस्ट्रोल (Cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हृदय रोग (Heart Disease) होने का खतरा रहता है। चीनी की बहुत ज्यादा मात्रा बुरे कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देती है | जिससे हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

2. बल्ड शुगर (Blood Sugar)

ज्यादा मात्रा में चीनी लेने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है जो दिमाग के लिए नुकसानदायक है। इस स्थिति में दिमाग तक सही मात्रा में ग्लूकोज नहीं पहुंच पाता और दिमाग सही तरीके से काम नहीं कर पाता, जिससे मेमोरी लॉस भी हो सकता है।

3. मोटापा  (Fat)

अधिक मीठे में कैलोरी की मात्रा भी अधिक पायी जाती है, जिससे मोटापे का खतरा बना रहता है | इस प्रकार हमें ज्यादा मीठा खाने से बचना चाहिए ताकि हम स्वस्थ और मस्त रह सके |

4. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure)

आम तौर पर खाने में सोडियम (Sodium) या नमक (Salt) की ज्यादा मात्रा को हाइपरटेंशन (Hyper Tension) के लिए जिम्मेदार माना जाता है। एक अध्ययन में यह सामने आया है कि जो लोग अपने खाने में चीनी की मात्रा कम करके केवल एक मीठा पेय तक सीमित कर पाए, उनमें ब्लड प्रेशर का खतरा कम पाया गया।

5. त्वचा समस्या (Skin Problem) 

शुगर के कारण शरीर में सूजन बढ़ने लगती है और आपको त्वचा से जुड़ी दिक्कतें होने लगती है। इसके कारण एग्जिमा (Eczema), तैलीयता (Oilyness), मुंहासे (Acne) और शुष्कता (Dryness) जैसी दिक्कतें होने लगती है। शुगर की मात्रा कम होने से इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here