Shardiya Navratri 2020: जानें व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

17 अक्टूबर से Shardiya Navratri 2020 शुरू हो रही है। तो हम आपको बताएंगे कि व्रत के दौरान अपनी डाइट में क्‍या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं।

0
255
Shardiya Navratri 2020
जानें व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

New Delhi: शनिवार यानी 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2020) शुरू हो रही है। हिन्दू धर्म में नवरात्र का विशेष महत्व होता है। ये हर साल श्राद्ध खत्म होते ही शुरू होता है, लेकिन इस बार अधिक मास लगने के कारण नवरात्रि 25 दिन देरी से शुरू हो रही हैं। इस बार नवरात्रि 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक रहेंगी। वहीं इस बार अष्टमी और नवमी एक ही दिन पड़ेगी, इसी के साथ देवी के 9 दिनों की नवरात्रि शुरू हो जाएगी।

अगर चाहते है खूबसूरत त्वचा तो ट्राई करें ये टिप्स

नवरात्रि में देवी मां के नौ स्वरूपों की अराधना की जाती है। मां को प्रसन्न करने के लिए कई तरह से उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2020) में कई लोग व्रत रखते हैं। लेकिनअक्‍सर लोग इस बात से अनजान होते हैं कि नवरात्रि में व्रत के दौरान किन चीजों को खाना चाहिए और किन्‍हें नहीं। तो आईए आज हम आपको बताते है कि व्रत के दौरान हमें अपनी डाइट में क्‍या शामिल करना चाहिए और क्‍या नहीं।

क्यों बनाते है मानसिक स्वास्थ्य दिवस, जाने इतिहास

व्रत में क्या खाना चाहिए-

1. नवरात्रि के व्रत के दौरान केवल फलाहारी अनाज खाना चाहिए। जैसे कुट्टू, सिंघाड़े, सामग, राजगिरा, साबुदाना आदि।
2. सामग की खिचड़ी, खीर और ढोकला भी आप खा सकते है। वहीं साबुदाना का पापड़, खीर, खिचड़ी और वडा भी बनाकर खाया जा सकता है।
3. व्रत के दौरान खाने में मसाले के तौर पर जीरा और काली मिर्च, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी, अजवायन, सूखे अनार के बीज, इमली और जायफल का इस्तेमाल कर सकते है।
4. आप शकरकंदी, आलू, अरबी, कचालू, पालक, तोरी, घिया, खीरा, गाजर की सब्जी भी खा सकते हैं।
5. नवरात्रि में व्रत के दौरान आप अपना खाना देसी घी और बादाम के तेल में बनाकर ही खाएं। आप बिना तेल के खाने को भी खा सकते हैं।
6. व्रत के दौरान आप फलों का सेवन भी कर सकते है। इससे शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी पूरी होती है। जैसे पपीता, सेब, नाशपाती और अनार का सेवन जरूर करें।
7. दूध और दूध से बने चीजें जैसे दही, लस्सी, बटरमिल्क, पनीर, चीज, व्हाइट बटर, घी, मलाई और खोए का भी सेवन किया जा सकता है।

व्रत में क्या ना खाएं-

1. नवरात्रि के व्रत में मांसाहारी खाना बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा प्याज और लहसुन का प्रयोग भी नहीं करेना चाहिए।
2. नवरात्रि व्रत में हल्दी, हींग, सरसो का तेल, मेथी दाना, गर्म मसाला और धनिया पाउडर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। नमक में केवल सेंधा नमक ही खाना चाहिए।
3. फली, दाल, चावल, आटा, कॉर्नफ्लोर, होल व्हीट, रवा और मैदे का इस्तेमाल भा नहीं करना करना चाहिए।
4. व्रत के दौरान तेल खाने से शरीर पर काफी असर पड़ता है। रिफाइंड तेल या सोयाबीन का तेल से खाना पकाने से बचे।
5. व्रत के दौरान चाय-कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे कब्ज, गैस्ट्रिक और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती है।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here