सावन के व्रत में करे इन चीजों का सेवन

इस महीने व्रत की डाइट (Sawan Month Diet) में कुछ खास चीजें शामिल करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो सकता है। आइए जानते है सावन के व्रत में किन चीजों का सेवन करना चाहिए...

0
392
Sawan Month Diet

New Delhi: सावन का महीना सोमवार, 6 जुलाई से शुरू हो चुका है। इस बार सावन में 5 सोमवार हैं और लोगों को सावन के 5 सोमवार व्रत रखने होंगे। कुछ लोग तो पूरे श्रावण मास ही व्रत रखते (Sawan Month Diet) हैं। कोरोना संकट के बीच यह महीना इम्यून को दुरुस्त करने के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस महीने व्रत की डाइट (Sawan Month Diet) में कुछ खास चीजें शामिल करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो सकता है।

सावन के महीने में ऐसे बनाए अपनी लाइफस्टाइल

आइए जानते है सावन के व्रत में किन चीजों का सेवन करना चाहिए…..

समा/व्रत के चावस

सावन के व्रत में (Sawan Month Diet) आप समक चावल या उससे बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर की विषहरण प्रक्रिया (Detoxification) को तेज करता है और पाचन शक्ति को बेहतर बनाए रखता है।

पत्तेदार सब्जियां खाएं

सावन के महीने में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. इस मौसम में विटामिन-सी, विटामिन-के और आयरन से भरपूर सब्जियां इम्यून के लिए जबर्दस्त काम करती हैं. आप सब्जी, सलाद और सूप में इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आखिर सिरदर्द होने की क्या है वजह, ऐसे पाए छुटकारा

ड्राई फ्रूट्स

सावन के उपवास में आप ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवों का भी सेवन कर सकते हैं। अखरोट, बादाम, खजूर, पिस्ता, और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स में ऐसे कई विटामिन होते हैं जो शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने वाले इम्यून को मजबूत बनाते हैं।

मखाना

जीरो कैलोरी वाला मखाना खून से वषाक्त पदार्थों को विषहरण प्रक्रिया (Detoxification) करने में मदद करता है। इसे भूनकर खाने के अलावा सब्जी और खीर आदि जैसे व्यंजनों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बारिश के मौसम में इस तरह करे बालों की देखभाल

सिंघाड़े का आटा

आयुर्वेद में भी सिंघाड़े को पोषक तत्वों का खजाना बताया गया है। सावन के व्रत में आप सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी और हलवे का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-ए, विटामिन-बी और विटामिन-सी के अलावा कार्बोहाइड्रेट होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here