New Delhi: रमजान का पाक महीना शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं। इस साल ये इसकी शुरूआत 14 अप्रैल से हो रही है। रमजान (Ramadan 2021) के महीने 29 या 30 दिन के रोजे रखे जाते हैं। इन दिनों लोग सुबह सूरज निकलने से पहले उठते हैं और सेहरी करते हैं और शाम को सूरज ढलने के बाद इफ्तार करके रोजा खोलते हैं।

कब से शुरू होगा रमजान का महीना, जानिए तारीख और समय

रमजान (Ramadan 2021) में सहरी और इफ्तार (Sehari and Iftar) के समय जो लोग रोजा रख रहे हैं, उन्हें अपने खान-पान का बेहद ख्याल रखना चाहिए। आइए जानतें है सहरी और इफ्तार के समय किन चीजों का सेवन करना चाहिए-

1. दिन की शुरुआत सहरी से होती है। सहरी में हाई प्रोटीन, हाई कार्बोहाइड्रेट, हाई फाइबर और हाईलिक्विड वाली डायट लेनी चाहिए, क्योंकि इसके बाद आप सारा दिन भूखे रहते हैं।

2. दिनभर तरोताजा रहने के लिए सहरी में दूध पीना चाहिए। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

इस दिन से शुरू हो रहा नवरात्र, पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

3. इफ्तार या सहरी में ज्यादा नमक वाले खाने का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दौरान ज्‍यादा तला-भुना खाने से भी बचना चाहिए।

4. रोजो के दौरान गर्मी से बचने के लिए तरबूज, नारियल पानी, खरबूजा, अनानास और आम जैसे मौसमी फल को सेवन जरूर करें।

5. इफ्तार में ज्यादा मीठा खाने से बचना चाहिए। नहीं तो आपको सिर में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। कोशिश करें की दूध और इससे बनी चीजें खाएं आर रोटी या दलिया भी खा सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here