नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो जरूर करें ये 3 योगासन…

प्रेग्नेंसी में योग करने से सेहत और मूड दोनों अच्छा रहता है। आइए जानते हैं इन आसन योगासन के बारे में...

0
242
Pregnancy Yoga Asanas
नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो जरूर करें ये 3 योगासन...

New Delhi: प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाए नॉर्मल डिलीवरी चाहती है लेकिन कभी-कभी कुछ दिक्कतों की वजह से डॉक्टरों को सिजेरियन डिलीवरी करानी पड़ती है। प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपका शरीर सेहतमंद है तो इस तरह की दिक्कतों से आप बच सकते है। योग (Pregnancy Yoga Asanas) ना ही केवल शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि यह शरीर को होने वाले परेशानियों से लड़ने के लिए भा तैयार रहता है।

कोरोना से ठीक होने के बाद क्या खाएं और क्या नहीं, जानें पूरी डिटेल

आज हम आपको ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे जिससे पेल्विक मसल्‍स मजबूत होते हैं और डिलीवरी नॉर्मल होती है। ये आसन प्रेग्नेंसी में होने वाले दर्द में भी राहत देते हैं और इसके कारण नींद भी काफी अच्छी आती है। प्रेग्नेंसी में योग (Pregnancy Yoga Asanas) करने से सेहत और मूड दोनों अच्छा रहता है। आइए जानते हैं इन आसन योगासन के बारे में…

मालासन (Malasana) – नॉर्मल डिलीवरी के लिए मालासन सबसे उपयुक्त आसन माना जाता है। इसे प्रेग्नेंसी की दूसरी तिमाही से करना भी शुरू कर देना चाहिए। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

डॉक्टर से बिना पूछे ली दवाई, तो भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम

बद्धकोणासन (Baddha Konasana) – नेचुलर डिलीवरी के लिए ये आसन बहुत जरूरी है। इस आस को प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में शुरू किया जा सकता है और पूरे 9 महीने तक इसे किया जा सकता है। इसे एक दिन में 20-30 बार करें।

स्टैंडिंग स्क्वैट्स (Standing Squats) – इस आसन को खड़े होकर ही किया जाता है। नॉर्मल डिलीवरी के लिए इसे 15-20 बार करें। स्टैंडिंग स्क्वैट्स पेल्विक मसल्स को मजबूत करते है। अगर आप पहली बार ये आसन कर रहे हैं तो इसे 10 बार ही करें फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं।

गर्भावस्था में कसरत करते समय इन बातों (Pregnancy Yoga Tips) का खास ख्याल रखें- 

-योग करते समय ढीले और आरामदेह कपड़े पहने कि आदत डाले।

-इसका विशेश ध्यान रखे की जहां योग करें उस जगह का वातावरण न ज्यादा ठंडा हो न ही गर्म।

-जिस योगासन को करने में आपको तकलीफ महसुस हो उसे न करें।

-योग किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही करना चाहिए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here