New Delhi: त्योहारों के मौके पर लोग अपने खाने का ध्यान नहीं देते हैं। हम आम दिनों में जिन चीजों का सेवन नहीं करते त्योहार पर उन्हें भी खा लेते हैं। जैसे पकौड़े, कचौरी, मीठा, नमकीन, नॉनवेज सब कुछ इन दिनों खाया जाता है। सोमवार को देशभर में होली का त्योहार मनाया गया। इस दौरान लोग ऑयली और हाई कैलोरी फूड का सेवन करते है, जिस वजह से सेहत पर काफी बुरा असर (Post Holi Detox) पड़ जाता है।

होली के बाद नाखूनों से रंग हटाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

होली के बाद आमतौर पर शरीर में दर्द, थकान, बेचैनी, हैंग ओवर, स्किन एलर्जी आदि समस्या हो जाती है, जिनसे हमारे बॉडी (Post Holi Detox) को नुकसान पहुंचता हैं। इसलिए होली त्योहार के बाद बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन करने बेहद जरूरी हो जाता है। तो चलिए जानते हैं बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन के आसान तरीके…

1. नींबू पानी पिएं

सुबह सबसे पहले बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए नीबू पानी पिएं। पानी में एक नींबू मिलाएं और सात में नमक और चीनी मिलाकर पी ले। इससे पाचन में मदद मिलेगी।

2. हर्बल चाय

पाचन तंत्र की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी या कैमोमाइल टी का सेवन करें। इससे शरीर में विषैले तत्व बहार निकल जाएंगे।

अगर आप में भी है आयरन की कमी, तो खाएं ये 5 सुपर फूड

3. अच्छी नींद लें

होली खेलने के बाद अच्छी और आरामदायक नींद आती हैं। इससे शरीर मे दर्द और हैंग ओवर जैसी समस्या खत्म हो जाती है।

4. ज्यादा पानी पिएं

अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। आप कुछ जड़ी-बूटियों और फलों का भी सेवन कर सकते हैं। इससे भी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलेगी।

5. मांस खाने से बचे

होली के बाद अपने पाचन तंत्र पर कम से कम दबाव डालें। इसके लिए हल्का भोजन करें। हो सके तो फलों और जूस का सेवन ज्यादा करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here