जानें महिलाओं को पीरियड्स के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स होने पर थकान और सुस्ती महूसस होती है। ऐसे में क्या खाएं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर रहे।

0
270
Period Diet
Period Diet: जानें महिलाओं को पीरियड्स के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

New Delhi: मासिक धर्म यानी पीरियड्स महिलाओं (Period Diet) के लिए ऐसा समय होता है, जब वह थकान और सुस्ती का अनुभव करती है। साथ ही चिड़चिड़ापन या उनका मूड बदलता भी बदलता रहता है। हर महीने युवा लड़कियों और महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। उन चार दिनों में लड़कियों को अपना बहुत ध्यान रखने की जरुरत होती है और यह समय उनके लिए बहुत कष्ट दाई होते है।

World Breastfeeding Week 2020: आखिर क्यों हर साल मनाया जाता है विश्व स्तनपान सप्ताह?

इस दौरान ऑफिस जाने वाली या हाउसवाइफ को काम करना ही पड़ता है। ऐसे में उन्हें अपने खाने-पीने पर (Period Diet) जरूर ध्यान देना चाहिए। अक्सर महिलाएं पीरिड्स के दौरान अपने खाने-पीने पर बहुत कम ध्यान देती हैं। आज हम आपको बताएंगे की आप उन चार दिनों में (Period Diet) क्या खाएं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर रहे। साथ ही आपको ये भी बताएंगे की किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

क्या खाएं?

1. काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का करें सेवन

अपने पीरियड्स के समय आहार में फल, सब्जी और होल फूड जैसे काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को शामिल करें। साथ ही आप गाजर, खुबानी, संतरा आदि को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। पीरियड के दौरान मीठा खाने की काफी इच्छा होती है। ऊपर बताई गई चीजों से आप इसपर काबू पा सकते हैं।

2. डार्क चॉकलेट

अपने आहार में चॉकलेट को शामिल करने का पीरियड सबसे उपयुक्त समय है। इसमें मौजूद एंटी-आक्सीडेंट सेरोटोनिन को बढ़ाता है, जिससे मूड बेहतर होता है। इसलिए आपके मासिक धर्म आहार में डार्क चॉकलेट बेहद महत्वपूर्ण है।

3. विटामिन वाले भोजन

अपने पीरियड के समय आहार में विटामिन को शामिल करना बहुत जरूरी है। विटामिन ई आपको पीएमएस सिंड्रोम से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। विटामिन ई के लिए आप एवाकाडो और अंडे की जर्दी खा सकती हैं। वहीं विटामिन बी6 ब्लाउटिंग को कम करने में मदद करता है।

क्या ना खाएं?

1. कैफीन से बचें

पीरियड्स के समय में आपको जहां तक हो सके कैफीन के सेवन से बचना चाहिए। कैफीन लेने पर पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे दर्द होता है। पर अगर आपको कैफीन की बहुत ज्यादा तलब हो तो कॉफी के बदले चाय पीएं। चाय न सिर्फ एक बेहतर विकल्प है, बल्कि यह कैफीन की इच्छा को भी खत्म कर देता है।

2. शराब का सेवन ना करें

शराब का सेवन पीरियड्स के समय नहीं करना चाहिए। शराब अस्थाई रूप से ऐंठन को कम कर सकता है, एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे मासिक धर्म के लक्षण बिगड़ सकते हैं।

3. तले हुए पदार्थ

तली हुई चीजें आपके मिजाज को खराब कर सकते हैं। ज्यादातर तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे चिप्स, नमकीन, बिस्कुट आदि में ट्रांस-वसा या हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here