oily skin tips: अगर आपकी स्किन भी है ऑयली, तो अपनाएं यह उपाय

अपनी ऑयली स्किन से हैं परेशान तो डेली लाइफ में अपनाए ये छोटी- मोटी चीजें। ऑयली स्किन होने की ज्यादा संभावना हार्मोनल बदलाव की वजह से होती है।

0
443
oily skin tips

New Delhi: अपनी स्किन की हर किसी को चिंता रहती है। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो अपनी ऑयली स्किन (oily skin tips) से काफी परेशान रहते हैं। गर्मीयों में ऑयली स्किन की परेशानियां कई गुना बढ़ जाती हैं। ऑयली स्किन के कारण मुंहासे (Acne), व्हाइटहेड्स (Whiteheads), ब्लैकहेड्स (Blackheads) की समस्या होने लगती है। आपकी त्वचा कैसी है यह मुख्य रूप से तीन बातों पर तय करता है। ये तीनों चीजें है- लिपिड का स्तर (lipid profile), पानी (Water) और संवेदनशीलता (Sensitivity).

Eye Care Tips: बारिश के मौसम में इस तरह रखें अपने बच्चों की आंखों का ख्याल

(oily skin tips) में लिपिड का स्तर, पानी और वसा (Fat) की मात्रा ज्यादा होती है। इनमें सामान्य त्वाचा की तुलना में पाये जाने वाले सेबेसियस ग्लैंड ज्यादा सक्रिय होते हैं। ऑयली त्वचा (oily skin tips) होने की ज्यादा संभावना हार्मोनल बदलाव की वजह से होती है। ऐसे में रूटीन में कुछ छोटे- मोटे बदलाव कर आप अपनी स्किन को ठीक कर सकते हैं।

आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में जो आपकी स्किन को ठीक कर सके-

फेस वॉश- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप दिन में बहुत ज्यादा फेस वॉश ना करें। पूरे दिनभर में आप केवल 3 बार ही अपना फेस वॉश करें। एक सुबह उठने के बाद , एक बार नहाते समय, और फिर रात में सोने से पहले फेस वॉश से मुंह धोएं।

गुलाब जल- अगर आपकी स्किन ऑयली है (Skin Care Tips in Hindi) तो आप अलग-अलगक तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें। ऐसे में स्किन को टोन और पोर्स को बंद करने के लिए आप अलग-अलग टोनर का इस्तेमाल करने के बजाय गुलाबजल का इस्तेमाल करें. गुलाबजल से काफी कूलिंग और रिफ्रेशिंग इफेक्ट मिलता है। गुलाबजल से सिर्फ मेरी स्किन न सिर्फ टोन्ड महसूस होती है बल्कि सॉफ्ट और ग्लोइंग भी।

मॉइश्चराइज़र- कई लोगों का मानना है कि ऑयली स्किन पर मॉइश्चराइज़र लगाने से स्किन और भी ज्यादा ऑयली हो जाती हैं. लेकिन ऐसा नहीं हैं. कई बार मॉइश्चर ना मिलने पर मेरी स्किन और ज़्यादा मात्रा में ऑयल प्रोड्यूस करने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि आप चेहरे पर लाइट मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें.

सीरम- ऑयली स्किन वाले लोग चेहरे पर विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से स्किन की क्वॉलिटी और टेक्सचर में बदलाव होता है। इससे स्किन स्मूद और क्लियर लगती है।

पानी पीएं- ऑयली स्किन को ठीक करना चाहती हैं तो दिन की शुरुआत 1 गिलास गुनगुने नींबू पानी से करें। इसके अलावा पूरे दिन 1 घंटे के गैप पर पानी पीएं। इसके अलावा खीरा, तरबूज़ और टमाटर जैसी चीज़ों को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

यें भी पढ़ें- इस तेल का इस्तेमाल कर पाएं चमकती त्वचा और लंबे बाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here